विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी ने किया अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, 6 वंदे भारत, 2 अमृत भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

Read Time:4 mins

पीएम मोदी की अयोध्या को सौगात.

नई दिल्ली:

Ayodhya Dham junction railway station: 22 जनवरी को राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Ayodhya Visit Today) ने अयोध्या में आज पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया.

  1. पीएम मोदी ने अयोध्या को आज इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात दी. उन्होंने हवाई अड्डे का उद्घाटन किया और कामकाज का निरीक्षण भी किया. अयोध्या हवाई अड्डे को अब महर्षि वाल्मिकी अंतररार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कहा जाएगा. इसको 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है. इस एयरपोर्ट पर सालना करीब 10 लाख यात्रियों का आवागमन होगा. 
  2. अयोध्या हवाई अड्डे पर रामायण और भगवान राम के जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शाने वाला कलरफुल चित्रण देखने को मिला. एयरलाइंस उन हजारों लोगों की सेवा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों के लिए सेवाएं देगी, जो राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या आ सकते हैं.  
  3. पीएम मोदी अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया.इस रेलवे स्टेशन का  पुनर्विकास 240 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. यह एक तीन मंजिला सर्टिफाइड ग्रीन बिल्डिंग है, जहां पर लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग हॉल, क्लॉकरूम और फूड प्लाजा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. 
  4. अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का बाहरी हिस्से में पारंपरिक झलक है, इसमें डिज़ाइन के कई पहलू भगवान राम के जीवन के साथ-साथ राम मंदिर से भी प्रेरित हैं. एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, "स्टेशन के ऊपर एक संरचना है, जिसका डिज़ाइन शाही 'मुकुट' (मुकुट) जैसा है, जबकि इसके ठीक नीचे एक दीवार पर एक धनुष को चित्रित किया गया है. यह अयोध्या के साथ भगवान राम के जुड़ाव को दिखाता है.
  5. पीएम मोदी ने आज छह वंदे भारत और दो नई अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही उन्होंने अमृत भारत ट्रेन में छात्रों के साथ बातचीत की.अमृत ​​भारत ट्रेनें, सुपरफास्ट पैसेंजर ट्रेनों की एक नई कैटेगरी है. इसमें 'पुश-पुल' तकनीक की सुविधा है. यह अपसनी स्पीड के साथ यात्रियों को पूरा आराम देगी. इन ट्रेनों में बेहतर सीटें, ज्यादा जगह वाले सामान रैक, एलईडी लाइटें, सीसीटीवी कैमरे और एक सार्वजनिक सूचना प्रणाली सहित बेहतर सुविधाएं भी हैं.
  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 15 किमी लंबा रोड शो किया. इस दौरान पूरी नगरी राम के रंग में रंगी नजर आई. लोग पीएम की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर उमड़ पड़े. अयोध्या पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने फूल भेंट कर स्वागत किया, जिसके बाद वह रोड शो के लिए निकले.
  7. पीएम आज अयोध्या में 15,700 करोड़ रुपये की 46 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. उनको स्वागत के लिए शहर को फूलों से सजाया गया है. कई जगहों पर पीएम के स्वागत वाले पोस्टर लगाए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है. 
  8. पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हमारी सरकार विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और भगवान राम की नगरी अयोध्या की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी दिशा में मैं नवनिर्मित हवाई अड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा. इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी सौभाग्य मुझे मिलेगा, जिससे अयोध्या और यूपी समेत देश के कई क्षेत्रों में मेरे परिवार के सदस्यों का जीवन आसान हो जाएगा."
  9. अयोध्या को आज जिन विकास कार्यों की सौगात मिलेगी, उनमें 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शामिल हैं, जो कि अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए हैं. पीएम मोदी शहर में चार चौड़ी और सुंदरीकृत सड़कों का उद्घाटन करेंगे. वहीं परियोजनाओं में एक मेडिकल कॉलेज, अयोध्या बाईपास, एक सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट और पांच पार्किंग और वाणिज्यिक सुविधाएं भी शामिल हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बिरला के पक्ष में वोट डालेंगे चंद्रशेखर? जानिए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर 10 बड़े अपडेट
PM मोदी ने किया अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, 6 वंदे भारत, 2 अमृत भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;