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This Article is From Dec 12, 2022

लम्बी-लम्बी कतारों, भीड़-भाड़ की ख़बरें मिलने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

रविवार को बहुत-से यात्रियों को काफी लम्बा इंतज़ार करना पड़ा था, और उनमें से कई ने सोशल मीडिया पर इस दिक्कत के बारे में पोस्ट किया, तथा इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) के टर्मिनल 3 (टी3) पर मौजूद भीड़ की तस्वीरें भी शेयर कीं.

दिल्ली एयरपोर्ट पर भाड़ को कम करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय व एयरपोर्ट ने चार-सूत्री योजना बनाई है...

नई दिल्ली:

दिल्ली एयरपोर्ट पर लम्बी-लम्बी लाइनें लगने और चेक-इन में बहुत देरी होने की शिकायतों की सोशल मीडिया पर बाढ़-सी आ जाने के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को लेकर सोमवार को एयरपोर्ट ही पहुंच गए. मिली तस्वीरों में ज्योतिरादित्य सिंधिया को एयरपोर्ट के प्रशासनिक अधिकारियों तथा सुरक्षाधिकारियों से बातचीत करते देखा जा सकता है.

हमारे संवाददाता हिमांशु शेखर मिश्र के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट के दौरे के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "जिस गेट पर भीड़ ज़्यादा है, वहां नए सिरे से पैसेंजर मूवमेंट को रेगुलेट करने का निर्देश दिया है, और हर गेट पर विशेष अधिकारी तैनात करने का निर्देश दिया है..." उन्होंने कहा, "दूसरी समस्या सुरक्षा व्यवस्था है... सो, हमने सुरक्षा के लिए 13 लाइन से बढ़ाकर 16 लाइन करने का निर्देश दे दिया है... तीन नई लाइनें इस महीने के अंत तक शुरू करने की कोशिश करेंगे..."

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया, "ये फैसले सभी स्टेकहोल्डरों के साथ मिलकर लिए गए हैं... उद्देश्य यह है कि अगले 10 से 15 दिन में एयरपोर्ट व्यवस्था पर मौजूद प्रेशर कम होना चाहिए... हमने पिछले हफ्ते भी स्टेकहोल्डरों के साथ मीटिंग कर कई फैसले लिए थे... हमें एक नई सर्विस डिलीवरी की व्यवस्था शुरू करनी होगी, क्योंकि कोरोना के बाद यात्रियों की संख्या बहुत ज़्यादा बढ़ी है..."

रविवार को बहुत-से यात्रियों को काफी लम्बा इंतज़ार करना पड़ा था, और उनमें से कई ने सोशल मीडिया पर इस दिक्कत के बारे में पोस्ट किया, तथा इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) के टर्मिनल 3 (टी3) पर मौजूद भीड़ की तस्वीरें भी शेयर कीं.

एक यात्री के ट्वीट के जवाब में दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा था कि उसने यात्रियों की मदद करने तथा असुविधा को कम करने के लिए अधिकारियों की तैनाती कर दी है. लम्बी-लम्बी कतारों की शिकायत करते हुए यात्री ने कहा था कि अब नए टर्मिनल बनाए जाने की ज़रूरत है.

दिल्ली एयरपोर्ट ने एक ट्वीट में कहा था, "निश्चिंत रहें, यात्री सुविधा हमारे लिए सर्वोपरि है, और हम हमेशा उसे बेहतर करने के लिए प्रयासरत रहते हैं... हमने आपकी टिप्पणियों पर संज्ञान लिया है, तथा संबद्ध एजेंसी तक पहुंचा दिया है... इसके बाद भी आप अपना फीडबैक सीधे CISF मुख्यालय तक भेज सकते हैं..."

दिल्ली एयरपोर्ट तथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने चार-सूत्री योजना बनाई है, ताकि एयरपोर्ट पर भीड़ को घटाया जा सके, और चेक-इन के दौरान ज़्यादा भीड़ होने और लम्बी कतारें लगने की शिकायतें दूर की जा सकें. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस सप्ताह की शुरुआत में भी अधिकारियों से मुलाकात की थी.

एक्स-रे स्क्रीनिंग सिस्टम बढ़ाए जाएंगे, रिज़र्व लाउन्ज को खत्म किया जाएगा, और ऑटोमैटिक ट्रे रिट्रीवल सिस्टम (ATRS) मशीन व दो एक्स-रे मशीनें इन्स्टॉल की जाएंगी. दो एन्ट्री प्वाइंट - गेट 1ए तथा गेट 8बी को यात्री प्रयोग के लिए खोला जाएगा.

देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट IGIA प तीन टर्मिलन हैं - टी1, टी2 और टी3. सभी अंतरराष्ट्रीय तथा कुछ घरेलू उड़ानें टी3 से ही ऑपरेट होती हैं. एयरपोर्ट पर रोज़ाना औसतन 1.90 लाख यात्री तथा 1,200 उड़ानें आती-जाती हैं.

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