विज्ञापन
This Article is From Feb 06, 2024

बर्फबारी बनी मुसीबत...जम्मू-कश्मीर के 8 जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी

उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान पिछली रात शून्य से नीचे सात डिग्री से तीन अंक नीचे लुढ़क कर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार से कश्मीर में मौसम में सुधार होने की उम्मीद है.

बर्फबारी बनी मुसीबत...जम्मू-कश्मीर के 8 जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी
भीषण सर्दी ‘चिल्लाई कलां’ की 40 दिनों की अवधि समाप्त हो चुकी है, लेकिन कश्मीर में शीतलहर जारी है.
श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने कई जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. जेकेडीएमए ने कहा, बांदीपुर, बारामूला और कुपवाड़ा में 'कम खतरे के स्तर' वाला हिमस्खलन होने की संभावना है. जबकि 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन और गांदरबल जिलों में 'मध्यम खतरे के स्तर' वाला हिमस्खलन होने की संभावना है. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और हिमस्खलन-संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी दी गई है.

इस बीच, जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर ताजा बर्फबारी जारी रही. रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए हेलिकॉप्टर सेवा भी खराब मौसम के कारण निलंबित रही.

घाटी में शीतलहर का प्रभाव बढ़

कश्मीर में सोमवार को अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे चले जाने के साथ ही घाटी में शीतलहर का प्रभाव बढ़ गया है. मौसम कार्यालय के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दक्षिण कश्मीर का पहलगाम कल रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस से कम था.

उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान पिछली रात शून्य से नीचे सात डिग्री से तीन अंक नीचे लुढ़क कर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

मंगलवार से कश्मीर में मौसम में सुधार होने की उम्मीद

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में तापमान शून्य से नीचे 1.4 डिग्री और काजीगुंड में शून्य से नीचे 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार से कश्मीर में मौसम में सुधार होने की उम्मीद है. हालांकि, भीषण सर्दी ‘चिल्लाई कलां' की 40 दिनों की अवधि समाप्त हो चुकी है, लेकिन कश्मीर में शीत लहर जारी है.

घाटी इस समय 20 दिन के ‘चिल्लई-खुर्द' (छोटी ठंड) की चपेट में है, जिसके बाद 10 दिनों का ‘चिल्लई-बच्चा' (हल्की ठंड) का दौर आएगा.

ये भी पढ़ें- "लद्दाख से किए वादे नहीं निभा रही मोदी सरकार..." : सोनम वांगचुक ने दी आमरण अनशन की चेतावनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मध्‍य प्रदेश के मैहर में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक से टकराई बस, 6 लोगों की मौत 
बर्फबारी बनी मुसीबत...जम्मू-कश्मीर के 8 जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Next Article
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com