"एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल बनाएंगे, समान नागरिक संहिता कमेटी की सिफारिशें करेंगे लागू" : गुजरात चुनाव के लिए BJP के वादे

गुजरात में तीन नवंबर से आदर्श आचार संहिता लागू है. राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरण में मतदान होगा. पहले चरण में एक और दूसरे चरण में पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे.

BJP ने वादा किया है कि 5 वर्षों में 1 लाख से अधिक महिलाओं को सरकारी नौकरियां प्रदान करेंगे.

गुजरात विधानसभा चुनाव का घोषणापत्र बीजेपी ने जारी कर दिया है. 'संकल्प पत्र' में बीजेपी ने गुजरात की जनता से कई सारे वादे किए हैं. बीजेपी ने अगले पांच साल में गुजरात के नौजवानों के लिए रोजगार के 20 लाख अवसर, बुजुर्ग महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा, महिलाओं को एक लाख सरकारी नौकरियां, एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल बनाने और समान नागरिक संहिता कमेटी की सिफारिशें लागू करने जैसे वादे किए हैं. बीजेपी द्वारा किए गए कुछ मुख्य वादे इस प्रकार हैं.

  1. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत वार्षिक सीमा को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति परिवार करेंगे और निःशुल्क चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करेंगे.
  2.  अगले 5 वर्षों में 10,000 करोड़ के बजट से 20,000 सरकारी स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में परिवर्तित करेंगे.
  3. अगले 5 वर्षों में गुजरात के युवाओं को 20 लाख रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे.
  4. 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के उद्देश्य से गुजरात ओलंपिक मिशन शुरू करेंगे और विश्व स्तरीय खेल का बुनियादी ढांचा तैयार करेंगे.
  5. खेड़ूत मंडियों, आधुनिक एपीएमसी, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयों, कोल्ड चेन, गोदाम, प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्रों आदि की एक समग्र प्रणाली विकसित करने के लिए गुजरात कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर कोष के तहत 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे.
  6. गुजरात भर में सुजलाम सुफलाम, सौनी, लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं, सूक्ष्म सिंचाई, ड्रिप सिंचाई और अन्य प्रणालियों जैसी परियोजनाओं के माध्यम से मौजूदा सिंचाई नेटवर्क का विस्तार करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे.
  7. गौशालाओं को बेहतर बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट लाएंगे, 1,000 अतिरिक्त मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां स्थापित करेंगे और पूर्ण टीकाकरण और बीमा सुनिश्चित करके पशुधन की समग्र देखभाल सुनिश्चित करेंगे.
  8. यह सुनिश्चित करेंगे कि गुजरात में प्रत्येक नागरिक के पास पक्का घर हो और प्रधानमंत्री आवास योजना का 100% लक्ष्य पूर्ण किया जाएगा.
  9. एक परिवार कार्ड योजना शुरू करेंगे जिससे हर परिवार को राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा.
  10. अनुसूचित जनजातीय क्षेत्रों में 8 मेडिकल कॉलेज और 10 नर्सिंग/पैरामेडिकल कॉलेज स्थापित कर अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करेंगे.
  11. अनुसूचित जनजाति के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए हम जनजातीय क्षेत्र में 8 जीआईडीसी स्थापित करेंगे.
  12. अनुसूचित जनजाति के 75,000 मेधावी छात्रों को सर्वश्रेष्ठ आवासीय स्कूली शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए 25 बिरसा मुंडा ज्ञान शक्ति आवासीय विद्यालय स्थापित करेंगे.
  13. आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को मुफ्त दोपहिया वाहन (इलेक्ट्रिक स्कूटर) प्रदान करने के लिए शारदा मेहता योजना शुरू करेंगे.
  14. राज्य में वरिष्ठ महिला नागरिकों को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा प्रदान करेंगे.
  15. अगले 5 वर्षों में 1 लाख से अधिक महिलाओं को सरकारी नौकरियां प्रदान करेंगे.
  16. मजदूरों को 2 लाख रुपये तक का बिना गारंटी का लोन प्रदान करने के लिए श्रमिक क्रेडिट कार्ड प्रदान करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

डॉ. अरविंद विरमानी ने कहा - उम्मीद है कि रोजगार सृजन के लिए मनरेगा की जरूरत नहीं होगी