विज्ञापन
This Article is From Oct 08, 2022

विधानसभा उप-चुनाव : हरियाणा में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव हराने वाले नेता के बेटे को BJP ने दिया टिकट

हरियाणा की आदमपुर, उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ और तेलंगाना की मुनुगोड़े विधानसभा सीट के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा.

विधानसभा उप-चुनाव : हरियाणा में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव हराने वाले नेता के बेटे को BJP ने दिया टिकट
उप-चुनाव के वोटों की गितनी छह नवंबर को की जाएगी.
नई दिल्ली:

विधानसभा उप-चुनाव के लिए हरियाणा की आदमपुर सीट से भाजपा ने कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को उम्मीदवार बनाया है. आदमपुर विधानसभा सीट पिछले पांच दशकों से कुलदीप बिश्नोई के परिवार का गढ़ रही है. कुलदीप बिश्नोई के कांग्रेस से इस्तीफे के कारण यह सीट खाली हुई है. बिश्नोई कांग्रेस छोड़कर चार अगस्त को भाजपा में शामिल हो गए थे.

माना जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव में अजय माकन की हार तय करने वाले कुलदीप बिश्नोई के बेटे को टिकट देकर इनाम दिया गया है. हरियाणा से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस का खेल बिगाड़ने वाले कुलदीप बिश्नोई को ही बताया जाता रहा है. राज्यसभा चुनाव में कुलदीप बिश्नोई की पार्टी से खिलाफत की वजह से ही कांग्रेस को हार मिली थी. हरियाणा से भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा जीते थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन हार गए थे.

आदमपुर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने सत्येंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया है. सत्येंद्र सिंह पहले भाजपा में थे, उन्होंने सितंबर महीने में आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था.

आदमपुर के अलावा यूपी की गोकर्णनाथ विधानसभा सीट से पूर्व विधायक स्वर्गीय अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को भाजपा ने टिकट दिया है. वहीं, तेलंगाना की मुनुगोड़े विधानसभा सीट से कोमातिरेड्डी राजगोपाल रेड्डी को उतारा है. 

गोकर्णनाथ विधानसभा सीट से जिन अमन गिरी को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है, वह पूर्व विधायक स्वर्गीय अरविंद गिरी के बेटे हैं. अरविंद गिरी की सितंबर महीने में हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी.

अरविंद गिरि ने साल 1995 में सक्रिय राजनीति में एंट्री मारी थी, उन्हें गोला नगरपालिका के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. साल 1996 में, उन्होंने सपा से हैदराबाद विधानसभा (अब गोला गोकर्णनाथ) सीट से चुनाव लड़ा और जीत गए थे. उन्होंने साल 1996, 2002 और 2007 में इस सीट से विधानसभा चुनाव जीता. साल 2017 में उन्होंने भाजपा का हाथ थाम लिया, और भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर जीत हासिल की. साल 2022 में भी उन्होंने इसी विधानसभा सीट से चुनाव जीता. सियासत से पहले वह गोला इंटर कॉलेज में एक शारीरिक प्रशिक्षक के रूप में कार्यरत थे.

बता दें, तीनों विधानसभा सीटों पर नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू हो गई है. नामांकन पत्रों की छंटनी 15 अक्टूबर को की जाएगी और 17 अक्टूबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. मतदान 3 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती छह नवंबर को की जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अब्बास अंसारी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, फिर भी जेल में ही रहेंगे
विधानसभा उप-चुनाव : हरियाणा में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव हराने वाले नेता के बेटे को BJP ने दिया टिकट
भारत की अमेरिका से 31 ‘प्रीडेटर’ ड्रोन खरीदने संबंधी डील साइन, जानें सेना की कैसे बढ़ाएंगे ताकत
Next Article
भारत की अमेरिका से 31 ‘प्रीडेटर’ ड्रोन खरीदने संबंधी डील साइन, जानें सेना की कैसे बढ़ाएंगे ताकत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com