विज्ञापन

बिहार की रुपौली सीट पर धीमा मतदान, क्या बीमा भारती के लिए है खतरे की घंटी?

लोकसभा चुनाव के बाद हो रहे इस उपचुनाव में राजद से बीमा भारती, जनता दल यूनाइटेड से कलाधर मंडल और लोजपा से विद्रोह कर शंकर सिंह चुनावी मैदान में हैं.

बिहार की रुपौली सीट पर धीमा मतदान, क्या बीमा भारती के लिए है खतरे की घंटी?
नई दिल्ली:

बिहार की रुपौली विधानसभा सीट (Rupauli assembly seat) पर हो रहे उपचुनाव में रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले की उम्मीद है. जदयू से राजद में शामिल हुईं बीमा भारती जदयू प्रत्याशी कलाधर मंडल और लोजपा से विद्रोह कर चुनावी मैदान में उतरे शंकर सिंह के बीच मुख्य लड़ाई देखने को मिल रहा है. हालांकि 2020 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस चुनाव में मतदान प्रतिशत में गिरावट हुई है.  दिन के 5 बजे 51.14 प्रतिशत वोट डाले गए हैं. 

जदयू की सीट पर राजद की नजर

2020 के चुनाव में विपरीत हालात में भी इस सीट से जदयू की टिकट पर बीमा भारती चुनाव जीतने में कामयाब रही थी. हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने पाला बदल लिया था. अब इस उपचुनाव में बीमा भारती राजद की टिकट पर मैदान में है. बीमा भारती को कांग्रेस और वामदलों का भी समर्थन प्राप्त है. साथ ही पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने बीमा भारती को समर्थन देने का ऐलान कर रखा है.

क्या है जातिगत समीकरण?
इस सीट पर वैश्य, कुशवाहा, कोइरी, कुर्मी का वोट बेहद अहम माना जाता है. ये वोटर्स परंपरागत तौर पर जदयू के साथ रहे हैं. हालांकि इस सीट पर सबसे निर्णायक वोटर गंगोता जाति के माने जाते हैं.  बीमा भारती और कलाधर मंडल दोनों ही इसी जाति से आते हैं. इन सबके अलावा यादव और मुस्लिम वोटर्स की संख्या भी इस सीट पर अच्छी रही है. सवर्ण वोटर्स की भी संख्या रही है. पिछले चुनाव में जिनका झुकाव लोजपा पत्याशी रहे शंकर सिंह की तरफ था. शंकर सिंह इस चुनाव में निर्दलीय उतरे हैं. महागठबंधन के प्रत्य़ाशी तीसरे नंबर पर रहे थे. सीपीआई के उम्मीदवार को इस चुनाव में  41963 मत मिला था. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 3.13 लाख है.

Latest and Breaking News on NDTV

लोकसभा चुनाव में भी जदयू को मिली बढ़त
 

पूर्णिया लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले इस सीट पर लोकसभा चुनाव के दौरान भी जदयू उम्मीदवार संतोष कुशवाहा को बढ़त मिली थी.  संतोष कुशवाहा को 97469 मत मिला था वहीं  पप्पू यादव को 72795 मत मिला था. इस क्षेत्र से विधायक होने के बाद भी बीमा भारती को जनता का साथ नहीं मिला था. 

पप्पू यादव के समर्थन से कितना फायदा? 
पप्पू यादव ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, 'विचारधारा बड़ी चीज है, राजनीति में आज यह विलुप्त हो रही है. लेकिन मैं विचारधारा की राजनीति का वाहक हूं, मैं कांग्रेस विचारधारा के साथ हूं. इसलिए मेरे प्रति तमाम निजी नफ़रत को ख़ारिज करते हुए रूपौली विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार को मेरा पूर्ण समर्थन है.

Latest and Breaking News on NDTV

समीकरण बदला, वोटिंग की रफ्तार पिछले चुनाव की ही तरह
इस चुनाव में लंबे समय के बाद इस सीट का समीकरण बदला हुआ है. राजद लंबे समय से इस सीट पर चुनाव  नहीं लडता रहा है. 2010 के चुनाव में भी गठबंधन के तहत यह सीट लोजपा के खाते में थी. 2015 में राजद जदयू गठबंधन के कारण यह सीट जदयू के खाते में गयी थी.  2020 के चुनाव में यह सीट सीपीआई के खाते में चली गयी थी. अब इस चुनाव में राजद की एंट्री हुई है. ऐसे में देखना रोचक होगा कि राजद के कोर वोटर्स का साथ बीमा भारती को मिला है या नहीं. 

ये भी पढ़ें-:

Bihar By Election: बीमा भारती या कलाधर मंडल कायम? कौन जीतेगा रुपौली का रण?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
बिहार की रुपौली सीट पर धीमा मतदान, क्या बीमा भारती के लिए है खतरे की घंटी?
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com