PHOTOS: दिल्ली पुलिस के ACP ने G20 में आने वाले विदेशी मेहमानों का कैरिकेचर बनाकर बटोरीं सुर्खियां

दिल्ली पुलिस के मुख्यालम में पदस्थ एसीपी राजेंद्र कलकल ने अपनी व्यस्तताओं के बीच पीएम मोदी सहित G20 में आने वाले 30 प्रमुख मेहमानों के कैरिकेचर बनाए

PHOTOS: दिल्ली पुलिस के ACP ने G20 में आने वाले विदेशी मेहमानों का कैरिकेचर बनाकर बटोरीं सुर्खियां

दिल्ली पुलिस के एसीपी राजेंद्र कलकल ने 30 राष्ट्र अध्यक्षों के कैरिकेचर बनाए हैं.

नई दिल्ली :

G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पुलिस शहर में सुरक्षा के के लिए दिन-रात जुटी हुई है. लेकिन इसी बीच अपनी व्यस्त ड्यूटी से समय निकालकर दिल्ली पुलिस के परसेप्शन मैनेजमेंट में तैनात एक एसीपी ने करीब दो महीने की मेहनत से G20 में आने वाले संभावित करीब 30 राष्ट्र प्रमुखों और आमंत्रित मेहमानों के स्वागत के लिए कैरिकेचर बनाए हैं. आखिर ये कैरिकेचर इस पुलिस अफसर ने क्यों बनाए? कैसे बन सके यह कैरिकेचर? इस बारे में एसीपी राजेंद्र कलकल से NDTV ने खास बातचीत की.

एसीपी राजेंद्र कलकल ने बताया कि, जी20 में 9 आमंत्रित हैं और 20 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष आ रहे हैं. कुल 30 कैरिकेचर बनाए हैं. उन्होंने बताया कि बचपन से ही कार्टून बनाने में रुचि रही है. सभी मौका ढूंढते हैं, यह भी बहुत बढ़िया अवसर था. 

qg6lmvt8

उन्होंने कहा कि, बाहर से हमारे मेहमान आ रहे हैं, बड़े-बड़े देशों के नेता आ रहे हैं. सोचा क्यों न इनके कैरिकेचर बनाए जाएं. डेढ़ दो महीने पहले यह विचार मन में आया तो तभी से बनाना शुरू कर दिया था. धीरे-धीरे सबके बना दिए हैं.

je0vi08

ड्यूटी के दौरान समय कैसे निकाला? इस सवाल पर कलकल ने कहा कि, करीब दो महीने से धीरे-धीरे बनाते रहे. समय निकालने की बात है तो जिसे जो शौक होता है, जैसे किसी को गाने का शौक होता है तो वह ड्यूटी खत्म करके रास्ते में जाते-जाते गुनगुनाता रहेगा. शौक है तो, ड्यूटी खत्म करके अपने खाली टाइम में हमने यह बना दिया.

1ste5168

सबसे मुश्किल कैरिकेचर किसका है, जिसको बनाने में आपको ज्यादा टाइम लगा हो? इस सवाल पर एसीपी कलकल ने कहा कि, ऋषि सुनक का कैरिकेचर बनाने में काफी समय लग गया. ऐसा इसलिए कि कई बार दिमाग आपका सौ प्रतिशत नहीं चल रहा है, कोई दूसरे विचार आ रहे हैं तो ऐसा हो जाता है. कई बार बहुत जल्दी भी हो जाता है.  

s0vdiuc

सबसे कम समय में बने कैरिकेचर के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि, सबसे कम समय साउथ अफ्रीका के प्रेसीडेंट का बनाने में लगा. इनका गोल चेहरा है तो थोड़ा जल्दी बन गया था. 

bj7tk4k

उन्होंने सवाल पूछने पर बताया कि वे अपने पुलिस अफसरों के स्कैच बनाते हैं. कैरिकेचर आम तौर पर सेलिब्रिटीज के होते हैं. अधिकारियों के स्कैच बनाते हैं, पेंसिल स्कैच हूबहू होते हैं. 

5ggrcmro

अन्य शौकों के बारे में सवाल किए जाने पर कलकल ने कहा कि मैं कवि हूं और शायर भी हूं. एक आर्टिस्ट है तो कई विधाओं में उसका दिमाग चलता रहता है. क्रिएटिविटी होती है तो कहीं भी यूज हो जाती है.

8d68bmn8

कलकल ने NDTV के दर्शकों के लिए अपने दो शेर सुनाए- ''काम जब मैं रखने लगा काम से, जिंदगी कटने लगी आराम से/ छल कपट फिर से वही करने लगा, जो अभी लौटा है चारों धाम से...''

यहां देखें - एसीपी राजेंद्र कलकल के बनाए हुए सारे कैरिकेचर- 

जी20 अतिथि by NDTV on Scribd

जी20 सदस्य by NDTV on Scribd

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एसीपी कलकल ने अपना दूसरा शेर सुनाया- ''पड़ गया पीछे जमाना क्या करूं,  बन गया मैं ही निशाना क्या करूं/ छोड़ जाना है जब अपना ही यहीं, गैर का लेकर खजाना क्या करूं...''