प्रदूषण के बीच दिल्ली में नोएडा से गैर-जरूरी ट्रकों और कारों के प्रवेश पर लगी रोक

गौतम बौद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) के पुलिस कमिश्नरेट की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, पाबंदियां चिल्ला बॉर्डर, (Chilla Border) डीएनडी और कालिंदी कुंज बॉर्डर पर होंगी. हालांकि, उनके गंतव्य तक जाने के लिए डायवर्टेड रूट मुहैया कराया जाएगा.

प्रदूषण के बीच दिल्ली में नोएडा से गैर-जरूरी ट्रकों और कारों के प्रवेश पर लगी रोक

नोएडा से दिल्ली जाने वाले गैर-जरूरी ट्रकों की इंट्री पर बैन लगा दिया गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Pollution) के स्तर के बीच, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने शनिवार को एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दिल्ली की सीमाओं से गैर-जरूरी ट्रकों और अन्य वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की.गौतम बौद्ध नगर के पुलिस कमिश्नरेट की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, पाबंदियां चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी और कालिंदी कुंज बॉर्डर पर होंगी. हालांकि, उनके गंतव्य तक जाने के लिए डायवर्टेड रूट मुहैया कराया जाएगा.

“ग्रेडेड एक्शन प्लान के तहत, आवश्यक सामान या सेवाएं प्रदान करने वाले या सीएनजी या बिजली पर चलने वाले वाहनों को छोड़कर सभी ट्रकों का नोएडा से दिल्ली में प्रवेश करने पर प्रतिबंध है. नोएडा बॉर्डर से दिल्ली में बीएस-3 (पेट्रोल) और बीएस-4 (डीजल) हल्के चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर भी रोक रहेगी. एडवाइजरी में आगे कहा गया है, "डीजल से चलने वाले मध्यम मालवाहक वाहनों और भारी माल वाहनों के लिए आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं में लगे वाहनों को छोड़कर प्रवेश प्रतिबंधित है."

वैकल्पिक मार्ग का करें उपयोग
एडवाइजरी के अनुसार, वैकल्पिक मार्ग के रूप में, ये सभी वाहन अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से यमुना एक्सप्रेसवे या ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग कर सकते हैं. यातायात असुविधा के मामले में, आप यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं. राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्र की वायु गुणवत्ता इस समय गंभीर श्रेणी में है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लोगों ने धुंध और वायु प्रदूषण के कारण दम घुटने और 'आंखों में जलन' की शिकायत की, जिससे लोगों की सांसें थम गईं.

इससे पहले, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली में (आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले / आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले ट्रकों और सभी सीएनजी / इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर) ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगा दिया था. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में GRAP-4 के कार्यान्वयन का आदेश दिया.

केजरीवााल की केंद्र से कदम उठाने की मांग
शुक्रवार को, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और केंद्र सरकार से आगे आने और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गंभीर धुंध की जांच के लिए कदम उठाने का आग्रह किया. केजरीवाल और मान ने कहा कि आप की सरकार पंजाब और दिल्ली में है. यह समय उंगली उठाने या एक-दूसरे को गाली देने का नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर वे कहते हैं कि केजरीवाल जिम्मेदार हैं और हम कहते हैं कि वे जिम्मेदार हैं, तो इससे एनसीआर में धुंध की समस्या का समाधान नहीं होगा. उन्होंने कहा, "हम दोषारोपण का खेल नहीं खेलना चाहते, हम (एनसीआर में धुंध के लिए) जिम्मेदार हैं."

सीएम केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 5 नवंबर से बंद रहेंगे. साथ ही पांचवीं कक्षा से ऊपर के छात्रों की बाहरी गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार वाहनों के उत्सर्जन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में वाहनों के चलने के लिए सम-विषम नियमों को लागू करने पर भी विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें :

मुंबई के फैशन स्ट्रीट में आग, जलकर राख हुए लाखों के कपड़े

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com