Election Results 2022: 6 में से 4 राज्यों में BJP आगे, तेलंगाना में कड़ी टक्कर; 10 बड़ी बातें

By Election Results 2022: छह राज्यों में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए आज मतों की गणना हो रही है.

Election Results 2022: 6 में से 4 राज्यों में BJP आगे, तेलंगाना में कड़ी टक्कर; 10 बड़ी बातें

Election Results 2022: दोपहर बाद तक सभी सीटों के परिणाम आने की संभावना है

नई दिल्ली: By Election Results 2022: छह राज्यों में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है. छह में से चार राज्यों में भाजपा आगे बनी हुई है. हरियाणा की आदमपुर, बिहार की गोपालगंज, यूपी की गोला गोकर्णनाथ, ओडिशा की धामपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार आगे बने हुए हैं. अंधेरी ईस्ट से उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना की उम्मीदवार की जीत तय लग रही है, क्योंकि वहां भाजपा ने अपने उम्मीदवार को पीछे हटा लिया था. जबकि बिहार के मोकामा में राजद उम्मीदवार नीलम देवी आगे बनी हुई हैं. वहीं, तेलंगाना में भाजपा और टीआरएस में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. बिहार के मोकामा सीट पर राजद ने जीत दर्ज कर ली है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बिहार की गोपालगंज सीट, महाराष्ट्र की अंधेरी (पूर्व) सीट, तेलंगाना की मुनुगोडे सीट, उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट और ओडिशा की धामनगर सीट पर उपचुनाव के नतीजे घोषित होंगे. जिन सात सीट पर भाजपा और क्षेत्रीय पार्टियों के बीच मुकाबला है उनमें से तीन बीजेपी के पास थीं, जबकि दो सीट कांग्रेस के पास थीं. इसी तरह शिवसेना और राजद के पास एक-एक सीट थीं.

  2. बिहार के उपचुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा और राजद के बीच है, जबकि हरियाणा में बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस, आईएनएलडी और आम आदमी पार्टी (आप) से है. भाजपा का तेलंगाना में मुकाबला तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) से, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी से और ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) से है.

  3. भाजपा गोल गोकर्णनाथ सीट और धामनगर सीट बरकरार रखना चाहती है और इसने सहानुभूति पाने के लिए उन मौजूदा विधायकों के बेटों को मैदान में उतारा है जिनके निधन के कारण उपचुनाव हुआ. गोल गोकर्णनाथ सीट भाजपा विधायक अरविंद गिरि के निधन के कारण छह सितंबर को रिक्त हो गई थी. इस सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस और बसपा हिस्सा नहीं ले रही हैं, इसलिए सपा उम्मीदवार और गोला के पूर्व विधायक विनय तिवारी और भाजपा के अमन गिरि के बीच सीधा मुकाबला है.

  4. धामनगर सीट पर इकलौती महिला उम्मीदवार बीजद की अबंती दास हैं, इस सीट पर भाजपा विधायक बिष्णु चरण सेठी के निधन के कारण उपचुनाव हुआ. भाजपा ने सेठी के बेटे सूर्यबंशी सुराज को मैदान में उतारा है.

  5. भजन लाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफा देकर कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने के कारण आदमपुर सीट पर उपचुनाव हुआ. आदमपुर सीट पर वर्ष 1968 से भजन लाल परिवार का कब्जा है. अदामपुर सीट से दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल नौ बार और उनकी पत्नी जस्मा देवी एक बार तथा उनके बेटे कुलदीप चार बार विधायक रहे.

  6. बिहार की मोकामा सीट पर राजद (RJD)  ने दोबारा कब्जा कर लिया है. बाहुबली नेता अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी चुनाव जीत गईं हैं. नीलम देवी का मुकाबला भाजपा की सोनम देवी से था. यह बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं.

  7. बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए से अलग होने के बाद यह पहला चुनाव है. हालांकि नीतीश कुमार स्वास्थ्य कारणों से चुनाव प्रचार में नहीं पहुंचे थे. लेकिन उन्होंने वीडियो संदेश के माध्यम से चुनाव में राजद उम्मीदवार के पक्ष में मतदान की अपील की थी.

  8. भाजपा और राजद, दोनों ने ही स्थानीय बाहुबली नेताओं की पत्नी को मैदान में उतारा है. मोकामा सीट से भाजपा ने अपना उम्मीदवार सोनम देवी को बनाया है.

  9. बिहार की गोपालगंज सीट से भाजपा ने कुसुम देवी को मैदान में उतारा है जो दिवंगत विधायक सुभाष सिंह की पत्नी हैं, यहां से राजद के उम्मीदवार मोहन गुप्ता और बसपा उम्मीदवार इंदिरा यादव हैं. इंदिरा पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के साले साधु यादव की पत्नी हैं.

  10. अंधेरी (पूर्व) से शिवसेना की रुतुजा लटके के उपचुनाव जीतने के आसार हैं, क्योंकि भाजपा ने खुद को मुकाबले से बाहर कर लिया है.