India-Canada Row: बढ़ते विवादों के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत-कनाडा संबंधों को लेकर दिया अहम बयान

India-Canada Relations: अमेरिका ने पहली बार माना है कि फाइव आईज एलाइंस (Five Eyes Alliance) के साथ एक खुफिया जानकारी शेयर की गई थी. इसी वजह से कनाडा के पीएम ने निज्जर की हत्या (Nijjar Killing) में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता का आपत्तिजनक आरोप लगाया था.

India-Canada Row: बढ़ते विवादों के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत-कनाडा संबंधों को लेकर दिया अहम बयान

India-Canada Row: पिछले हफ्ते कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि निज्जर की गोली मारकर हत्या क पीछे भारत सरकार के एजेंट हैं. (फाईल फोटो)

नई दिल्ली:

India-Canada Row: भारत-कनाडा के रिश्तों में खटास के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ अपने देश के संबंधों को "महत्वपूर्ण" बताया है. ग्लोबल न्यूज ने बिल ब्लेयर (Bill Blair) के हवाले से कहा, "हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे रिश्तों के संबंध में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है और यह साबित भी हुआ है. इसके साथ ही ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम यह सुनिश्चित करें. हम पूरी जांच करें और सच्चाई तक पहुंचें."

भारत के खिलाफ बड़े आरोप के पीछे की वजह फाइव आईज एलाइंस

एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कल कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के भारत के खिलाफ बड़े आरोप के पीछे की वजह फाइव आईज एलाइंस (Five Eyes Alliance)  के बीच साझा की गई खुफिया जानकारी  थी. अमेरिका ने पहली बार माना है कि कि फाइव आईज एलाइंस के साथ एक खुफिया जानकारी शेयर की गई थी. इसी वजह से कनाडा के पीएम ने निज्जर की हत्या (Nijjar Killing) में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता का आपत्तिजनक आरोप लगाया था. बता दें कि फाइव आईज एक खुफिया एलाइंस है, जिसमें अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा समेत पांच देश शामिल हैं.

उनका यह बयान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वाशिंगटन आरोपों पर गहराई से विचार कर रहा है और वे मामले में जवाबदेही देखना चाहते हैं.

जस्टिन ट्रूडो ने निज्ज हत्या मामले में भारत पर लगाया आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले हफ्ते कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) हत्याकांड को लेकर भारत पर गंभीर आरोप लगाया था. जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि निज्जर की गोली मारकर हत्या के पीछे भारत सरकार के एजेंट हैं. वहीं, भारत ने इस आरोप को बेतुका बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है.