विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2022

"पीएम मोदी ने जैसा कहा, वैसा ही मानेंगे"; यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख पर अमेरिका

रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने में भारत की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, "कोई भी देश जो शांति में शामिल होने में रुचि रखता है और इस (रूस-यूक्रेन) युद्ध को समाप्त करने में रुचि रखता है, उसे यूक्रेनी भागीदारों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में ऐसा करना चाहिए."

Read Time: 3 mins
"पीएम मोदी ने जैसा कहा, वैसा ही मानेंगे"; यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख पर अमेरिका
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी के रुख का स्वागत किया है.
वाशिंगटन:

संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को एक बार फिर यूक्रेन संघर्ष पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्टैंड स्वागत किया, जो सभी प्रकार की हिंसा को रोकने और कूटनीति के रास्ते पर चलने का आह्वान करता है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत ने कहा, "हम पीएम मोदी की बातों को उन्होंने जैसा कहा है, वैसे ही मानेंगे. और जब वे चीजें होंगी, तो उन टिप्पणियों का स्वागत करेंगे. रूस के साथ जुड़ाव पर अन्य देश अपना निर्णय लेंगे. हम युद्ध के प्रभावों को कम करने के लिए सहयोगियों के साथ समन्वय करना जारी रखेंगे."

गुरुवार को पत्रकार वार्ता के दौरान पटेल ने ये टिप्पणी रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत की स्थिति और युद्ध को समाप्त करने के लिए पीएम मोदी के आह्वान पर एक सवाल के जवाब में की.  इससे पहले सितंबर में समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा था कि "आज का युग युद्ध का नहीं है". उन्होंने खाद्य, ईंधन सुरक्षा और उर्वरकों की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने की आवश्यकता पर भी बल दिया.

रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने में भारत की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, "कोई भी देश जो शांति में शामिल होने में रुचि रखता है और इस (रूस-यूक्रेन) युद्ध को समाप्त करने में रुचि रखता है, उसे यूक्रेनी भागीदारों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में ऐसा करना चाहिए." विशेष रूप से, पीएम मोदी की आज शुक्रवार को व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के कुछ घंटों बाद विदेश विभाग की टिप्पणी आई.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, "एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर समरकंद में अपनी बैठक के बाद, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं की समीक्षा की, जिसमें ऊर्जा सहयोग, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा सहयोग और अन्य प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं." (पीएमओ) ने एक बयान में कहा. यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के संदर्भ में, प्रधान मंत्री मोदी ने बातचीत और कूटनीति को आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता बताया.

पीएमओ ने कहा, "प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति पुतिन को जी-20 में भारत की मौजूदा अध्यक्षता के बारे में जानकारी दी और इसकी प्रमुख प्राथमिकताओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन की भारत की अध्यक्षता के दौरान दोनों देशों के एक साथ काम करने की भी उम्मीद की." नेताओं ने एक दूसरे के साथ नियमित संपर्क में रहने पर सहमति व्यक्त की.

ये भी पढ़ें : "किसानों के मुद्दे पर "झूठ की राजनीति" कर रही है कांग्रेस": कृषि मंत्री

ये भी पढ़ें : भारत रूसी तेल पर यूरोपीय संघ की कार्रवाई से ईंधन निर्यात पर कोई प्रभाव नहीं: रिपोर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई के बहाने इशारे ही इशारे में क्या कह गए राहुल और अखिलेश
"पीएम मोदी ने जैसा कहा, वैसा ही मानेंगे"; यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख पर अमेरिका
बेटा चाहिए था... दिल्ली के एक परिवार ने जन्म होते ही दो नवजात बच्चियों की ली जान
Next Article
बेटा चाहिए था... दिल्ली के एक परिवार ने जन्म होते ही दो नवजात बच्चियों की ली जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;