पृथ्वी में गर्मी पैदा करने के साथ-साथ ठंडक भी पैदा करती है मीथेन गैस : शोध

‘नेचर जियोसाइंस’ नामक पत्रिका में प्रकाशित शोध में पता चला है कि “लॉन्गवेव एनर्जी” को सोखने के अलावा मीथेन सूर्य से आने वाली ऊर्जा को भी सोख लेती है, जिसे “शॉर्टवेव एनर्जी” कहा जाता है.

पृथ्वी में गर्मी पैदा करने के साथ-साथ ठंडक भी पैदा करती है मीथेन गैस : शोध

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

ग्रीनहाउस गैस मीथेन न केवल पृथ्वी के वातावरण में ऊष्मा के एक बड़े हिस्से को कैद कर लेती है, बल्कि ठंडक पैदा करने वाले बादल भी बनाती है, जिनसे 30 प्रतिशत तक गर्मी कम हो जाती है. एक शोध में यह बात सामने आई है.

मीथेन जैसी ग्रीनहाउस गैसें वायुमंडल में एक तरह का आवरण बनाती हैं, जो पृथ्वी की सतह से ‘लॉन्गवेव एनर्जी' कही जाने वाली गर्मी को कैद कर लेती हैं और इसे अंतरिक्ष में जाने से रोकती है. ‘लॉन्गवेव एनर्जी' के कारण पृथ्वी में गर्मी पैदा होती है.

‘नेचर जियोसाइंस' नामक पत्रिका में प्रकाशित शोध में पता चला है कि “लॉन्गवेव एनर्जी” को सोखने के अलावा मीथेन सूर्य से आने वाली ऊर्जा को भी सोख लेती है, जिसे “शॉर्टवेव एनर्जी” कहा जाता है.

शोध का नेतृत्व करने वाले कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड (यूसीआर) के सहायक प्रोफेसर रॉबर्ट ऐलन ने कहा, “वैसे तो इससे पृथ्वी में गर्मी पैदा होनी चाहिए, लेकिन शॉर्टवेव को सोखने से बादलों में बदलाव होता है, जिससे थोड़ी ठंडक पैदा होती है.”

इन निष्कर्षों के बावजूद शोधकर्ताओं का कहना है कि मीथेन “ग्लोबल वॉर्मिंग” (गर्मी बढ़ने) में एक प्रमुख भागीदार है और “ग्लोबल वार्मिंग” को पूर्व-औद्योगिक दर यानी 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के लिए मीथेन उत्सर्जन को कम करने के प्रयास महत्वपूर्ण हैं.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- "ऐसी स्पीड देखकर तो उसेन बोल्ट भी..."राहुल गांधी की संसद सदस्यता जाने पर NDTV से बोले पी चिदंबरम
-- उत्तराखंड में G-20 की बैठक से ठीक पहले खालिस्तानी संगठन ने दी धमकी, पुलिस ने बताया पब्लिसिटी स्टंट



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)