"अलायंस का बिगड़ा एलाइनमेंट, एक-दूसरे पर विश्वास नहीं..." : PM मोदी का 'इंडिया' गठबंधन पर निशाना

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी दल के रूप में कांग्रेस अपना दायित्व निभाने में विफल रही और दूसरे विपक्षी दलों को उभरने का मौका नहीं दिया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए सोमवार को लोकसभा में कहा कि विपक्ष ने लंबे समय तक सत्ता से बाहर रहने का संकल्प लिया है. उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए ये भी कहा कि आज विपक्ष की जो हालत है, उसकी सबसे ज्यादा दोषी कांग्रेस है. पीएम ने कहा कि विपक्ष ने एक अलायंस बनाया है, जिसका 'एलाइनमेंट' ही बिगड़ा हुआ है.

विपक्ष के बनाए इंडिया गठबंधन पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि इन लोगों ने आजकल 'भानुमति का कुनबा' जोड़ा है. मैकेनिक का काम सीखा है, लेकिन इनके अलायंस का 'एलाइनमेंट' ही बिगड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि इस गठबंधन में कोई किसी की बात नहीं सुन रहा है. पार्टी 'एकला चलो रे' का राग अलाप रहा है.

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी दल के रूप में कांग्रेस अपना दायित्व निभाने में विफल रही और दूसरे विपक्षी दलों को उभरने का मौका नहीं दिया.

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘विपक्ष ने जो संकल्प लिया है, उसकी सराहना करता हूं, उनके भाषण से ये संकल्प पक्का हो गया है कि उन्हें लंबे समय तक वहीं रहना है. विपक्ष में से बहुत लोग चुनाव लड़ने का हौसला खो चुके हैं, कुछ ने पिछली बार सीट बदली थी और इस बार भी बदलने के प्रयास में हैं.''

उन्होंने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘मल्लिकार्जुन खरगे जी एक सदन से दूसरे सदन में चले गए, गुलाम नबी आजाद पार्टी से ही शिफ्ट कर गए. एक ही प्रोडक्ट लॉन्च करने के प्रयास में ‘कांग्रेस की दुकान' को ताला लगने की नौबत आ गई है.''

प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. जिस तेज गति से देश विकास कर रहा है, उसके आधार पर कह सकता हूं कि हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनेगा, ये मोदी की गारंटी है.

पीएम का कहना था कि कांग्रेस इस तरह से ‘कैंसल कल्चर' में फंस गई है कि वह देश की सफलताओं को ही ‘कैंसल' कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com