एयर इंडिया की फ्लाइट का हवा में ही इंजन बंद होने के मामले की जांच कर रहा DGCA

एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर एनडीटीवी को बताया, 'जांच का फोकस विमान के रखरखाव पर होगा' 

एयर इंडिया की फ्लाइट का हवा में ही इंजन बंद होने के मामले की जांच कर रहा DGCA

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

बेंगलुरू जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट को इंजन में खराबी के कारण टेकऑफ के 27 मिनट बाद ही मुंबइ एयरपोर्ट वापस लौटना पड़ा. विमान का एक इंजन तकनीकी खराबी के चलते गुरुवार को बीच हवा (mid-air) में ही बंद हो गया था. एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि गुरुवार को विमान बदलने के बाद यात्रियों को बेंगलुरू के लिए रवाना किया गया. उड्डयन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA)ने मामले की जांच शुरू कर दी है. एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर एनडीटीवी को बताया, 'जांच का फोकस विमान के रखरखाव पर होगा' 

अधिकारियों ने बताया कि एयरबस  A320 नियो विमान में दो इंजन हैं और यह केवल एक के साथ सुरक्षित उड़ान भर सकता है. हालांकि पायलट ने प्रोटोकॉल का पालन करने हुए इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला किया. एक अधिकारी ने बताया कि विमान सुबह 9:45 बजे रवाना हुआ था और टेकऑफ के बाद जल्‍द ही कॉकपिट में पायलट को निकलने वाली गैस का तापमान बढ़ने की चेतावनी मिली. ऐसे में पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग की मांग की. जव विमान मुंबई में लैंड किया तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने एंबुलेंस और फायर सर्विस को अलर्ट कर दिया था. सूत्रों ने बताया कि DGCA अब इंजन की फोटो की जांच कर रहा है जिसमें गंभीर नुकसान दिखाई दे रहा है. एक सूत्र ने बताया कि विमान को खड़ा कर दिया गया है. एयर इंडियाा के एक अधिकारी ने एनडीटीवी से कहा, 'यह एक सामान्‍य तकनीकी खामी थी और विमान‍ बिना किसी 'हलचल' के वापस लौट आया.' इस अधिकारी ने कहा किडीजीसीए के जांच इस तरह के मामले में नियामक संस्‍था द्वारा की जाने वाली सामान्‍य प्रक्रिया (रूटीन एक्‍सरसाइज) है. उन्‍होंने कहा कि यह उन घटनाओं में से एक थी जब विमान को तकनीकी खराबी के कारण वापस लौटना पड़ा. हमारे पायललटों को ऐसी आपातत स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है.

घटना के संबंध में एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "एयर इंडिया सुरक्षा को बहुत प्राथमिकता देता है और हमारे चालक दल इन स्थितियों से निपटने में अच्छी तरह से माहिर हैं. हमारी इंजीनियरिंग और रखरखाव टीमों ने तुरंत इस मुद्दे को देखना शुरू कर दिया था." प्रवक्ता ने कहा, "विमान बदलने के बाद निर्धारित उड़ान यात्रियों के साथ बेंगलुरु के लिए रवाना हुई थी."

- ये भी पढ़ें -

* तोते हैं! तोतों का क्या : लालू और बेटी मीसा के घर पर CBI की छापेमारी पर RJD
* नवजोत सिंह सिद्धू ने स्वास्थ्य कारणों से सरेंडर करने के लिए कुछ हफ्ते का समय मांगा
* 27 महीनों बाद जेल से रिहा हुए सपा नेता आजम खां, अखिलेश यादव बोले- 'झूठ के लम्हे होते हैं, सदियां नहीं'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"BJP कार्यकर्ता होने के नाते हमें चैन से बैठने का अधिकार नहीं": राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों से PM मोदी