विज्ञापन
This Article is From May 09, 2022

वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी खुराक में नंबर नहीं बदल पाएंगे, शिकायतों के बाद सरकार का निर्देश

सरकार ने कहा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टीकाकरण की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद लाभार्थी को टीकाकरण की पहली खुराक के समय उपयोग किए गए उसी मोबाइल नंबर के साथ उसी टीके की दूसरी खुराक निर्धारित करने या प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.

वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी खुराक में नंबर नहीं बदल पाएंगे, शिकायतों के बाद सरकार का निर्देश
CoWIN : वैक्सीनेशन को लेकर कोविन ऐप पर होता है रजिस्ट्रेशन
नई दिल्ली :

केंद्र सरकार ने तमाम व्यक्तियों को वैक्सीनेशन के दो-दो सर्टिफिकेट जारी होने की खबरों के बीच नया निर्देश जारी किया है.सरकार ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 की पहली खुराक लेने के बाद लाभार्थी को दूसरी डोज का समय निर्धारित करने या दूसरी खुराक लेने के समय उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने की जरूरत है, जिसका इस्तेमाल पहली खुराक के समय किया गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि अगर कोई लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए अलग मोबाइल नंबर का उपयोग करता है और टीकाकरण ( का समय निर्धारित करता है, तो यह स्वत: रूप से लाभार्थी के लिए पहली खुराक के रूप में पहचाना जाएगा.मंत्रालय ने यह निर्देश ऐसे समय दिया है जब मीडिया की कुछ खबरों में दावा किया गया है कि को-विन में तकनीकी गड़बड़़ी के कारण पुणे में 2.5 लाख लाभार्थियों को पहली खुराक के दो प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं.

मंत्रालय ने कहा कि कोविन ने भारत के कोविड टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) कार्यक्रम के लिए डिजिटल ढांचे के रूप में सफलतापूर्वक काम किया है.  देश के 100 करोड़ से अधिक लोगों के लिए कोविड टीकाकरण की 190 करोड़ से अधिक खुराक को दी गई हैं. मंत्रालय ने कहा कि एक व्यक्ति को पंजीकरण के लिए अपना मोबाइल नंबर प्रदान करने की आवश्यकता है. नाम, आयु (जन्म का वर्ष) और लिंग की जानकारी दिए जाने के साथ टीकाकरण के लिए समय तय करने या केंद्र पर जाकर टीका प्राप्त करने की सुविधा है. पहचान के प्रमाण के रूप में नौ फोटो पहचान प्रमाणों में से चुनने का विकल्प दिया गया है.

सरकार ने कहा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टीकाकरण की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद लाभार्थी को टीकाकरण की पहली खुराक के समय उपयोग किए गए उसी मोबाइल नंबर के साथ उसी टीके की दूसरी खुराक निर्धारित करने या प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. एक ही लाभार्थी को टैग की जाने वाली पहली और दूसरी खुराक दोनों के विवरण के लिए यह एकमात्र तंत्र है. ‘अगर कोई लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए अलग मोबाइल नंबर का उपयोग करता है और टीकाकरण का समय निर्धारित करता है, तो यह स्वत: ही लाभार्थी के लिए पहली खुराक के रूप में पहचाना जाएगा. इसके अलावा, एक ही पहचान प्रमाण को दो अलग-अलग मोबाइल नंबर पर इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है.

ऐसे स्थिति के लिए एक प्रावधान है जहां एक व्यक्ति ने एक ही पंजीकृत मोबाइल नंबर के तहत दो अलग-अलग पहचान प्रमाण प्रदान किए हों. अगर नाम, आयु और लिंग लाभार्थी द्वारा जमा किए गए फोटो पहचान के अनुसार मेल खाते हैं, तो को-विन दोनों खुराक को लेकर एक पूर्ण टीकाकरण प्रमाण पत्र देने के लिए दो पहली खुराक प्रमाणपत्रों को मिलाने का संकेत देता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी खुराक में नंबर नहीं बदल पाएंगे, शिकायतों के बाद सरकार का निर्देश
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com