विज्ञापन

बाप ने बेटी को बनाना चाहा हवस का शिकार, चाचा ने किया भतीजी से रेप... महाराष्ट्र में 9 दिन में यौन उत्पीड़न के 11 केस

बच्चियों के साथ हैवानियत के मामले सिस्टम और समाज में बड़ी तब्दीली की ओर इशारा करते हैं. बदलापुर की खौफनाक कहानी के बीच, मुंबई, पुणे, नासिक, कोल्हापुर और अकोला से बीते 9 दिनों में 11 झकझोरने वाले मामले रिपोर्ट हुए हैं.

बाप ने बेटी को बनाना चाहा हवस का शिकार, चाचा ने किया भतीजी से रेप... महाराष्ट्र में 9 दिन में यौन उत्पीड़न के 11 केस
बदलापुर के स्कूल में बच्चियों से यौन शोषण के खिलाफ भीड़ ने प्रदर्शन किया था.
मुंबई:

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर केस के बीच महाराष्ट्र के बदलापुर में स्कूली बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न का मामला इस कदर आंदोलन का रूप दे गया कि अदालतें भी चिंतित हैं. लेकिन, महाराष्ट्र में बच्चियों से छेड़छाड़ और यौन शोषण का सिलसिला रुका नहीं है. बीते 9 दिनों में राज्य में ऐसे 11 मामले रिपोर्ट हुए हैं, जहां मासूम बच्चियों के साथ छेड़छाड़ या हैवानियत हुई. हैरान करने वाली बात ये है कि सिर्फ 72 घंटों में 9 मामले रिपोर्ट हुए. 

बच्चियों के साथ हैवानियत के मामले सिस्टम और समाज में बड़ी तब्दीली की ओर इशारा करते हैं. बदलापुर की खौफनाक कहानी के बीच, मुंबई, पुणे, नासिक, कोल्हापुर और अकोला से बीते 9 दिनों में 11 झकझोरने वाले मामले रिपोर्ट हुए हैं.

झांसी में बदला लेने के लिए गैंगरेप के आरोप में फंसाया, बुआ-भतीजी ने रची साजिश मगर सीसीटीवी से खुल गई पोल

महाराष्ट्र में पिछले 72 घंटे में ही बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न के 9 मामले सामने आये हैं. 23 अगस्त को कोल्हापुर से रिपोर्ट हुई एक खौफनाक घटना में 10 साल की बच्ची की रेप के बाद हत्या कर दी गई. मामले में पीड़ित मृतिका का मामा ही रेप और हत्या का आरोपी निकला. इसी दिन मानखुर्द पुलिस स्टेशन में एक केस आया, जहां चाचा ने ही 13 साल की नाबालिग भतीजी के साथ दुष्कर्म कर रिश्ते को कलंकित किया.

पड़ोसी युवक ने मासूम बच्चियों का किया यौन शोषण
23 अगस्त को मुंबई के कांदिवली में एक पड़ोसी युवक को 6 साल और 4 साल की बच्चियों के साथ छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार किया गया. 23 अगस्त को डोंबिवली में 12 साल की दो नाबालिग से छेड़छाड़ के मामले में एक आरोपी को नासिक से पकड़ा गया.

स्कूल वैन ड्राइवर ने छात्रा को भेजे अश्लील मैसेज
इसी दिन पुणे में एक स्कूल वैन ड्राइवर पर अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगा. ड्राइवर ने न सिर्फ छात्रा को व्यक्तिगत रूप से तंग किया, बल्कि उसे सोशल-मीडिया पर लगातार गंदे मैसेज भेजे.

पत्नी को पीटा, बच्चे को खोया... सास ने खोल दी रेप के आरोपी संजय रॉय की फितरत की पोल

पड़ोसी युवक ने बहनों से की छेड़छाड़
21 अगस्त को खार में 6 और 12 साल की दो नाबालिग बहनों से छेड़छाड़ और उनका पीछा करने के आरोप में 26 साल का पड़ोसी गिरफ़्तार हुआ. 21 अगस्त को ही मुंबई के नागपाड़ा इलाके में 8 साल की बच्ची के साथ छेड़छाड़ के आरोप में कान की बाली बेचने वाला युवक पकड़ा गया. इसी दिन नासिक के सिन्नर में घर के सामने खेल रही साढ़े चार साल की लड़की का अपहरण कर उसके साथ लैंगिक अत्याचार किया गया. इस घटना ने लोगों को हिला कर रख दिया.

बाप ने की बेटी से रेप की कोशिश
21 अगस्त को ही नासिक में ही 39 वर्षीय एक व्यक्ति को अपनी 12 साल की सौतेली बेटी के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. आरोपी खेतिहर मजदूर है, जिसने कथित तौर पर मवेशियों के लिए चारा लाने के बहाने अपनी सौतेली बेटी को अपने साथ ले गया था.

टीचर पर स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोप
20 अगस्त अकोला में जिला परिषद स्कूल के टीचर पर स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोप लगा. गंभीर धाराओं में गिरफ्तार आरोपी ने कथित तौर पर 6 छात्राओं को अश्लील वीडियो दिखाकर उनके साथ यौन शोषण किया. आरोप के मुताबिक, शिक्षक पिछले चार महीनों से आठवीं कक्षा की छात्राओं को अश्लील वीडियो दिखा रहा था और उन्हें अनुचित तरीके से छू रहा था.

मुंबई: चाचा ने 13 साल की भतीजी से किया दुष्कर्म, पुलिस ने दर्ज किया मामला

 वकोला में 13 साल को अगवा कर किया रेप
15 अगस्त, वकोला पुलिस ने 13 साल की बच्ची के साथ अपहरण के बाद दुष्कर्म के मामले में 21 साल के एक आरोपी गिरफ्तार किया. बताया गया कि दोनों की सोशल मीडिया के ज़रिये दोस्ती हुई थी.

बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक खौफजदा 
एक के बाद एक ऐसे मामलों से अभिभावक खौफजदा हैं. एक अभिभावक कहती हैं, "बच्चों को कैसे स्कूल भेजें? 
बहुत डर लगता है. मोबाइल पर बच्चों को आजकल कुछ भी दिख रहा है. बच्चों के साथ ऐसा काम करने वालों को सख्त से सख्त सजा होनी चाहिए."

पुलिस स्कूलों का कर रही दौरा
बदलापुर मामले में अदालती सुनवाई के बीच मुंबई पुलिस ने फिर से सुरक्षा की समीक्षा शुरू की है. एक स्कूल के एडमिन स्टाफ ने बताया, "पुलिस इंस्पेक्शन के लिए आई थी. हमें लेडीज टॉयलेट के लिए लेडीज स्टाफ रखने को कहा गया है. जेंट्स को वहां जाने से रोकना है. पूरे स्कूल की CCTV चेक की गई है. कुछ भी संदिग्ध होने पर पुलिस को सूचना देने को कहा गया है."

कोलकाता रेप-मर्डर केस : आरोपी संजय रॉय को कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

कहीं रिश्तों की मर्यादा तार तार हो रही है, तो कहीं पड़ोसी हैवानियत की हदें पार कर रहा है. उन संस्थानों पर भी यकीन नहीं रहा, जहां हमारी बच्चियां सबसे सुरक्षित होनी चाहिए. ये मामले शुरुआत से घटते रहे या अब तेज़ी से रिपोर्ट हो रहे हैं? अदालतें भी चिंतित हैं. पुलिस की कार्रवाई भी रफ़्तार दिखा रही है.

अधिकांश मामलों में पॉक्सो एक्ट लगाये गये हैं, जिसमें दोषी पाए जाने पर कठोर सजा का प्रावधान है. इन सबके बीच सवाल है कि हमसे चूक कहां हो जाती है? उपायों को गंभीरता से कौन ले रहा है? क्या कदम उठाये जा रहे हैं? 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महाराष्ट्र: अंबरनाथ में केमिकल फैक्ट्री से गैस का रिसाव, भोपाल गैस त्रासदी की यादें हुई ताजा
बाप ने बेटी को बनाना चाहा हवस का शिकार, चाचा ने किया भतीजी से रेप... महाराष्ट्र में 9 दिन में यौन उत्पीड़न के 11 केस
दिल्ली में बड़ी साजिश नाकाम, बाइकवाले के पास मिले 499 जिंदा कारतूस
Next Article
दिल्ली में बड़ी साजिश नाकाम, बाइकवाले के पास मिले 499 जिंदा कारतूस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com