नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा : AAP के 5 लोकसभा उम्मीदवारों का ऐलान

आम आदमी पार्टी की तरफ से नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिण दिल्ली से सहीराम पहलवान, पश्चिम दिल्ली से महाबल मिश्रा, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार चुनाव लड़ेंगे. वहीं हरियाणा की करुक्षेत्र सीट से सुशील गुप्ता चुनाव लड़ेंगे. 

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha election 2024) को लेकर दिल्ली और हरियाणा में कांग्रेस के साथ गठबंधन पर सहमति बनने के बाद आम आदमी पार्टी ने अपने 5 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी की तरफ से नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिण दिल्ली से सहीराम पहलवान, पश्चिम दिल्ली से महाबल मिश्रा, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार चुनाव लड़ेंगे. वहीं हरियाणा की करुक्षेत्र सीट से सुशील गुप्ता चुनाव लड़ेंगे. मंगलवार को आम आदमी पार्टी की तरफ से आतिशी, संदीप पाठक और गोपाल राय ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. 

कांग्रेस और AAP मिलकर लड़ेगी चुनाव
कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली, गुजरात, गोवा और हरियाणा में सीट बंटवारे की घोषणा शनिवार की थी.  जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में आप चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी गुजरात की भरूच और भावनगर सीट तथा हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर भी चुनाव लड़ेगी. पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है, हालांकि चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी.

हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट भी आम आदमी पार्टी को दी गई है. यहां लोकसभा की 10 सीट हैं और इनमें से 9 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी.

दिल्ली की मुस्लिम बहुल सीटें कांग्रेस के खाते में
दिल्ली की लोकसभा सीटों के बंटवारे में जातीय समीकरण खासा ख्याल रखा गया है. कांग्रेस के खाते में उत्तर-पूर्वी, पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक सीटें जा रही हैं. इन तीनों सीटों पर कई विधानसभा क्षेत्रों में मुस्लिम आबादी अच्छी खासी है. चांदनी चौक लोकसभा में चांदनी चौक, मटिया महल, बल्लीमारान मुस्लिम बहुल इलाके हैं. पूर्वी दिल्ली सीट के ओखला में मुस्लिम आबादी ज़्यादा है. इसके साथ ही उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीलमपुर, मुस्तफ़ाबाद, बाबरपुर में मुस्लिम ज़्यादा हैं.

गोवा में कांग्रेस को मिला AAP का साथ
गोवा की दोनों सीट पर कांग्रेस लड़ेगी. AAP ने पहले विधायक वेन्जी वीगास को दक्षिण गोवा लोकसभा सीट के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया था. वर्तमान में कांग्रेस के फ्रांसिस्को सरदिन्हा इस सीट से सांसद हैं. गठबंधन के तहत आप अब अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :