विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली-यूपी में बढ़ेगा हीटवेव का सितम, 44 पार जाएगा तापमान, IMD ने दिया 5 दिन के मौसम का अपडेट

देश की राजधानी दिल्ली, बिहार, यूपी, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत कई और इलाकों में फिर भीषण गर्मी की आहट होने लगी है.मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 5 दिनों में गर्मी बढ़ेगी, वहीं कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं.

Read Time: 3 mins
दिल्ली-यूपी में बढ़ेगा हीटवेव का सितम, 44 पार जाएगा तापमान, IMD ने दिया 5 दिन के मौसम का अपडेट
नई दिल्ली:

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं. गर्म हवा और लू के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली, बिहार, यूपी, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत कई और इलाकों में फिर भीषण गर्मी की आहट होने लगी है.मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 5 दिनों में गर्मी बढ़ेगी, वहीं कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं.

दिल्ली का हाल बेहाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले 5 दिनों में दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. इस दौरान दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. दिल्ली में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावनाएं बताई जा रही हैं.

Advertisement

उत्तर प्रदेश में बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी का पारा चढ़ा रहेगा. राजधानी लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत कई और इलाकों में भीषण गर्मी पड़ेगी. आने वाले एक दो दिनों में तापमान में और इजाफा होगा. मौसम विबाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में गर्म हवाएं भी चलेंगी. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

राजस्थान में जोर पकड़ेगी गर्मी

राजस्थान तो गर्मी के लिए प्रसिद्ध ही हैं. मौसम विभाग ने कई जिलों में लू चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले 5 दिनों में लोगों का हाल बेहाल होने वाला है. कई इलाकों में15 से 16 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने का अनुमान है.

बिहार में भी बढ़ेगा तापमान

देखा जाए तो बिहार में अभी भी गर्मी बढ़ी है. आने वाले दिनों में लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने बताया कि बिहार के कई प्रमुख शहरों में तापमान बढ़ने वाला है. हालांकि, मौसम विज्ञान केंद्र का अनुमान है कि आने वाले दिनो में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. अगले 5 दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

झारखंड भी गर्मी के चपेट में

झारखंड में भी एक बार फिर गर्मी सताने को तैयार है. आंधी बारिश की गतिविधियां थमने के बाद एक बार प्रदेश में गर्मी बढ़ने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड में 14 मई से ही मौसम शुष्क हो गया है. इस दौरान अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री तक बढ़ेगा. 

Advertisement

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन मॉनसून की बारिश जल्द होने वाली है. भारत के मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून इस साल समय से पहले दस्तक देने वाला है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 31 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 मई को मॉनसून के अंडमान निकोबार में पहुंचने की संभावना है. उसके बाद मॉनसून देश के अन्य हिस्सों की तरफ बढ़ेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव में पार्टियों ने अपनाया प्रचार का खास अंदाज, स्थानीय बोलियों-लोकगीतों और पैरोडी से वोटर्स को लुभाने की कोशिश
दिल्ली-यूपी में बढ़ेगा हीटवेव का सितम, 44 पार जाएगा तापमान, IMD ने दिया 5 दिन के मौसम का अपडेट
पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में
Next Article
पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;