ChatGPT, वर्ल्ड कप, जवान और पठान... Wikipedia पर इस साल सबसे ज्यादा पढ़े गए ये आर्टिकल

विकिपीडिया पर सबसे ज्यादा पढ़े गए 25 आर्टिकल में 7 भारत से जुड़े हैं. पहली बार क्रिकेट इस लिस्ट में दिख रहा है. इसे 16 फीसदी पढ़ा गया. 2023 में 'Cricket World Cup’ और ‘Indian Premier League' पहले 5 सबसे ज्यादा पढ़े गए विषयों में हैं.

ChatGPT, वर्ल्ड कप, जवान और पठान... Wikipedia पर इस साल सबसे ज्यादा पढ़े गए ये आर्टिकल

खास बातें

  • विकिपीडिया पर ChatGPT के बारे में सबसे ज्यादा पढ़ा गया
  • शाहरुख खान की फिल्म जवान और पठान के बारे में भी हुआ सर्च
  • क्रिकेट वर्ल्ड कप और विराट कोहली पर भी पढ़े गए आर्टिकल
नई दिल्ली:

दुनियाभर के लोगों के मन में हर दिन कुछ न कुछ सवाल आते हैं. इन सवालों के जवाब जानने के लिए लोग इंटरनेट में विकिपीडिया का सहारा लेते हैं. क्या आपको याद है कि आपने पूरे साल में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा क्या सर्च किया होगा? जाहिर तौर पर ये याद रखना हम सबके लिए काफी मुश्किल है. लेकिन विकिपीडिया के साथ ऐसा नहीं है. दरअसल, विकिपीडिया को ऑपरेट करने वाली गैर-लाभकारी संस्था विकिमीडिया (Wikimedia) ने 2023 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए और पढ़े गए आर्टिकल की लिस्ट जारी की है. इस बार की लिस्ट में भारत के कई टॉपिक भी शामिल हैं. वहीं, साल 2023 में विकिपीडिया (Wikipedia's most popular articles of 2023) पर सबसे ज्यादा पढ़ा गया आर्टिकल ChatGPT के बारे में था.

विकिपीडिया पर सबसे ज्यादा पढ़े गए 25 आर्टिकल में 7 भारत से जुड़े हैं. पहली बार क्रिकेट इस लिस्ट में दिख रहा है. इसे 16 फीसदी पढ़ा गया. 2023 में 'Cricket World Cup' और ‘Indian Premier League' पहले 5 सबसे ज्यादा पढ़े गए विषयों में हैं. लिस्ट में 'Cricket World Cup 2023' छठे और ‘2023 Indian Premier League' 9 नंबर पर है. कुल मिलाकर इन आर्टिकल को 11 करोड़ 68 लाख (116.8 million) बार पढ़ा गया. 

'Cricket World Cup 2023' को पिछली बार के 2019 Cricket World Cup से 304 फीसदी ज्यादा बार पढ़ा गया. जिस दिन विराट कोहली को 'Player of the Tournament' से नवाज़ा गया, उस दिन इसके पेज व्यू पिछली बार के 2019 Cricket World Cup से भी ज्यादा थे. 

शाहरुख खान की 2 फिल्मों ने बनाई जगह
इस लिस्ट में बॉलीवुड ने भी जगह बनाई. इस साल की दो टॉप फिल्में विकीपीडिया के टॉप 25 में शामिल रहीं. दोनों ही फिल्म शाहरुख खान की हैं. 8वें नवंबर पर 'जवान' और 9वें नंबर पर 'पठान' को पढ़ा गया. इन फिल्मों की रिलीज़ की तारीख के करीब इस प्लेटफॉर्म पर 1 करोड 10 लाख और 70 हजार व्यू मिले. 'इंडिया' या 'भारत' को 1 करोड़ 40 लाख (41.7 मिलियन) व्यू मिले. 

G-20 समिट के बारे में हुआ सर्च
अधिकतर व्यू करेंट अफेयर्स के कारण होते हैं. इस साल भारत से जुड़ी कई अच्छी चीजें आईं. चाहे वो चंद्रयान-3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग हो या 'नाटू-नाटू' गाने को ऑस्कर अवॉर्ड मिलना. रीडर्स ने इसे भी खूब सर्च किया. वहीं, विकिपीडिया पर लोगों ने G-20 समिट के बारे में भी पढ़ा है. इस बार भारत ने इसकी अध्यक्षता की थी.

265,000  वॉलन्टियर्स के कंधों पर है आर्टिकल लिखने की जिम्मेदारी
विकिमीडिया फाउंडेशन की 2023 मुख्य प्रवक्ता अनुशा अली खान के मुताबिक, विकीपीडिया के हर आर्टिकल को बनाना, उस पर काम करना दुनियाभर के 265,000  वॉलन्टियर्स के जिम्मे है. अंग्रेज़ी विकिपीडिया को इस साल  8 करोड़ 40 लाख ( 84 बिलियन) बार देखा गया.

ये भी पढ़ें:-

1 साल का हुआ ChatGPT: एआई चमत्कार ने कैसे इन 5 तरीकों से दुनिया को बदल दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"मेक इट मोर" ट्रेंड पर ज़ोमैटो का हॉट टेक, यहां देखें वायरल पोस्ट जिसे लोग कर रहे...