उत्तर प्रदेश में तीन साल में परिचालन में होंगे 22 हवाई अड्डे: ज्योतिरादित्य सिंधिया

सिंधिया ने पूर्व की सरकारों से तुलना करते हुए कहा कि जिस कानपुर में पूर्व सरकार के समय में 2014 में हर हफ्ते केवल चार विमानों का आवागमन होता था. वहीं आज यह 600 प्रतिशत बढ़कर 28 विमानों का आवागमन होता है.

उत्तर प्रदेश में तीन साल में परिचालन में होंगे 22 हवाई अड्डे: ज्योतिरादित्य सिंधिया

कानपुर: नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि जल्द ही कानपुर को राजधानी दिल्ली से जोड़ने के लिए कदम उठाया जाएगा और राज्य में अगले तीन साल में 11 और हवाईअड्डे परिचालन में आएंगे. कानपुर हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन के उद्घाटन के अवसर पर उन्‍होंने कहा कि अभी हमने 59 नए मार्ग घोषित किए हैं और भविष्य में 122 नए मार्ग घोषित किए जाएंगे. कानपुर को पंतनगर, अलीगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती से जोड़ने की हमारी योजना है.

उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेश में आज 11 हवाई अड्डे परिचालन में हैं, आने वाले तीन साल में 11 अतिरिक्त हवाई अड्डों की हम शुरुआत करेंगे। कुल 22 हवाई अड्डे उत्तर प्रदेश में स्थापित किए जाएंगे. चाहे चित्रकूट हो, मुरादाबाद हो, झांसी हो,गाजीपुर हो, अलीगढ़ हो, आजमगढ़ हो, सहारनपुर हो या श्रावस्ती, इन सभी जगहों पर हवाई अड्डे की सुविधा होगी. उत्तर प्रदेश में 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे परिचालन में हैं और आने वाले समय में जेवर और अयोध्या भी इससे जुड़ेंगे. यह श्रृंखला अभी जारी है और इसी श्रृंखला में कानपुर का हवाई अड्डा एक बहुत महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में उभरा है."

सिंधिया ने पूर्व की सरकारों से तुलना करते हुए कहा कि जिस कानपुर में पूर्व सरकार के समय में 2014 में हर हफ्ते केवल चार विमानों का आवागमन होता था. वहीं आज यह 600 प्रतिशत बढ़कर 28 विमानों का आवागमन होता है.  उन्‍होंने कहा कि समूचे उत्तर प्रदेश की स्थिति देखें तो 2013-14 में प्रति सप्ताह यहां 652 विमानों का आवागमन होता था. वहीं आज यहां एक हजार 595 विमानों का आवागमन होता है जो 145 प्रतिशत अधिक है.

ये भी पढ़ें:-

नए संसद भवन के उद्घाटन पर मोदी सरकार ने क्यों चला 'सेंगोल' का दांव? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐतिहासिक 'सेंगोल' अब बढ़ाएगा संसद की शोभा, NDTV से बोले निर्माता- बेहद गर्व महसूस कर रहे...
क्या है सेंगोल? जिसे 28 मई को नए संसद भवन में स्थापित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी