विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रेगनेंसी में महिला खा रही थी बाल, आपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा

उत्तर प्रदेश के महोबा से आई महिला को पेट दर्द की शिकायत थी. जांच करने पर पता चला कि महिला के पेट में बालों का गुच्छा है. जिसके बाद महिला की सर्जरी कर पेट से बालों का गुच्छा निकाला गया.

Read Time: 3 mins
प्रेगनेंसी में महिला खा रही थी बाल, आपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा
पेट में दर्द होने पर की गई महिला की सर्जरी
चित्रकूट:

यूपी के चित्रकूट के जानकीकुंड हॉस्पिटल में एक अजीबो गरीब मामला देखने को मिला है. दुनिया में लोगों के खाने पीने के भी अजीब तरह के शौक हैं. इन्ही अजीब शौक के चलते कई बार जिंदगी के ऊपर भी संकट मडराने लगता है. एक 25 वर्षीय महिला जिसे बालों को खाने का अजीब शौक लग गया, लेकिन यही शौक महिला के लिए परेशानी का सबब बन गया. आखिरकार आपरेशन के बाद महिला के आमासय से तकरीबन ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला गया, तब जाकर महिला की जान बच सकी.

क्या है पूरा मामला

यूपी के महोबा से आई महिला को पेट दर्द की शिकायत थी. जांच करने पर पता चला कि महिला के पेट में बालों का गुच्छा है. इसके बाद सर्जन डॉ पूनम आडवाणी (निर्मला गेहानी) ने महिला की सर्जरी कर उसके पेट से ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला. इस मामले की जानकारी देते हुए डॉ निर्मला गेहानी ने बताया कि इस प्रकार के जो केस होते हैं,जिनमे महिलाएं बाल खाती हैं, उन्हें मेडिकल की भाषा में ट्राइकोमेज्योर कहा जाता है. बाल खाने वाली महिलाएं अक्सर कम उम्र की होती हैं साथ ही साइकेट्रिक भी होती हैं.

बेहद कम होते हैं ऐसे मामले

आमतौर पर इस प्रकार के अमूमन एक प्रतिशत मामले ही होते हैं. डॉक्टर ने बताया कि उनके पूरे जीवन में उनके सामने इस प्रकार के कुल तीन केस ही ऐसे सामने आए हैं. जिनमे एक नौ साल का बच्चा था और दूसरी एक 18 साल की लड़की का केस सामने आया था. इस बार तीसरा केस 25 वर्षीय महिला का सामने आया है. महिला के 5 वर्षीय, 2 वर्षीय और पांच माह के तीन बच्चे हैं और महिला को दूसरी प्रेगनेंसी के दौरान बालों को खाने की आदत लग गई.

अल्ट्रा साउंड में दिक्कत का पता नहीं चला

महिला के आसपास पड़े दूसरों के बालों को भी खा लेती थी, महिला को दूसरा बच्चा हो गया. जिसके बाद महिला ने बालों को खाना बंद कर दिया. लेकिन महिला के पेट में दर्द रहने लगा. पेट में दर्द रहने के कारण महिला द्वारा यूपी के बांदा जिला स्थित मेडिकल कालेज में भी डॉक्टरों को दिखाया गया और डॉक्टरों द्वारा अल्ट्रा साउंड भी कराया गया. लेकिन पता नहीं चल पाया. बाद में महिला द्वारा जानकी कुंड हॉस्पिटल में आकर वरिष्ठ सर्जन डॉ निर्मला गेहानी को दिखाया गया.

सीटी स्कैन कराने पर पता चली समस्या

डॉ गेहानी द्वारा महिला का सीटी स्कैन करवाया गया. तब जाकर सारी स्थित सामने आई. बालों को खाने की आदत के चलते महिला का पेट भर गया था. बालों के गुच्छे ने बिल्कुल आमाशय का रुप ले लिया था. जिसके कारण महिला को लगातार उल्टियां हो रही थी और खाना भी नहीं खा पा रही थी. डॉ निर्मला गेहानी के अनुसार ऐसी स्थित मे महिला की मौत भी हो सकती थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुझे अब सड़कों पर झाड़ू लगानी होगी ?" ममता बनर्जी का नगर निकाय प्रमुखों से तीखा सवाल 
प्रेगनेंसी में महिला खा रही थी बाल, आपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा
बिहार पुलिस को NEET प्रश्न पत्र लीक होने की मिली थी टिप, इस तरह से पकड़े गए थे आरोपी
Next Article
बिहार पुलिस को NEET प्रश्न पत्र लीक होने की मिली थी टिप, इस तरह से पकड़े गए थे आरोपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;