विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2019

असम की बाढ़ में 12 और लोगों की गई जान, बिहार में भी हालात बुरे 

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बाढ़ संबंधी बुलेटिन के अनुसार मोरीगांव जिले में तीन लोगों, बारपेटा में तीन, दक्षिण सलमारा में दो और नलबाड़ी एवं धुबरी जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत होने से यह आंकड़ा बढ़कर 62 हो गया है

Read Time: 16 mins
असम की बाढ़ में 12 और लोगों की गई जान, बिहार में भी हालात बुरे 
असम और बिहार में बाढ़ से बिगड़े हालात
नई दिल्ली:

असम में बाढ़ के हालात दिन पर दिन और खराब होते जा रहे हैं. शनिवार रात तक राज्य में बाढ़ से मरने वालों की संख्या में 62 हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कुल 12 लोगों ने अलग-अलग जगह बाढ़ की वजह से अपनी जान गवाई. हालांकि, कुछ इलाके ऐसे ही भी हैं जहां बाढ़ का पानी उतरने लगा है. बाढ़ से प्रभावित जिलों की संख्या घटकर 24 हो गई है. बाढ़ से समूचे राज्य में बड़े पैमाने पर क्षति हुई है. हालांकि बक्सा, होजई और माजुली जिलों से बाढ़ का पानी अब धीरे-धीरे घट रहा है लेकिन 1.51 लाख हेक्टेयर की फसल अब भी बाढ़ के पानी में डूबी हुई है और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का बड़ा हिस्सा भी बाढ़ की चपेट में है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बाढ़ संबंधी बुलेटिन के अनुसार मोरीगांव जिले में तीन लोगों, बारपेटा में तीन, दक्षिण सलमारा में दो और नलबाड़ी एवं धुबरी जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत होने से यह आंकड़ा बढ़कर 62 हो गया है.

Advertisement

असम, बिहार और मेघालय में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 100 के पार

राज्य के प्रभावित जिलों के 3,024 गांवों में 44,08,142 लोग बाढ़ की चपेट में हैं. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ की वजह से 13 जुलाई से अब तक 129 पशु मारे गये हैं, इनमें 10 गैंडे, आठ सांभर हिरण, आठ जंगली सुअर, पांच बारहसिंगा, एक हाथी और एक जंगली भैंस शामिल हैं. कई बाढ़ प्रभावितों ने राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा से कहा कि उन्हें राहत केंद्रों में न तो पर्याप्त राहत सामग्री दी जा रही है और न ही रहने की सुविधा है. असम की तरह ही बिहार में भी बाढ़ से बुरे हाल हैं. अभी तक बाढ़ की वजह से पांच और लोगों की मौत हो चुकी है.अब यह आंकड़ा बढ़कर 97 हो गया है. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी है.

Advertisement

गुफा में भरा पानी तो घर में बेड पर आराम फरमाता दिखा बाघ, देखते ही चीख पड़े लोग

Advertisement

मधुबनी जिले से चार लोगों और दरभंगा से एक व्यक्ति के मरने की सूचना है, जिससे मधुबनी में हताहतों की संख्या अब 18 और दरभंगा में 10 हो गयी है. आपदा प्रबंधन विभाग ने एक रिपोर्ट में कहा कि सीतामढ़ी में 27 लोगों के मरने की सूचना है और यह बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित जिला बना हुआ है. उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राहत एवं पुनर्वास का जायजा लेने के लिये शनिवार को सीतामढ़ी जिले का दौरा किया. बिहार में कुल 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. वहीं, बारिश की वजह से दक्षिण के राज्य भी खासे प्रभावित हुए हैं.

Advertisement

बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

बारिश जनित घटनाओं में तमिलनाडु में भी दो लोगों की मौत हुई है और तीन मछुआरों समेत चार लोग लापता हैं. केरल में भी लगातार भारी बारिश जारी है. राज्य के कासरगोड जिले में कुडुले में शनिवार तक 30 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई.पर्वतीय इडुक्की जिले के कोन्नाथाडी गांव में शनिवारद की सुबह भूस्खलन की मामूली घटना हुई, जिससे फसलें बर्बाद हो गयीं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी में भी भारी बारिश होने से लोगों को उमस भरे मौसम से राहत मिली. न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस और सुबह साढ़े आठ बजे तक हवा में नमी का स्तर 74 प्रतिशत दर्ज किया गया. (इनपुट भाषा से) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
47 डिग्री का टॉर्चर : बिजली गुल, गर्मी फुल... उफ्फ दिल्ली में ये कैसी 'तंदूरी नाइट्स' 
असम की बाढ़ में 12 और लोगों की गई जान, बिहार में भी हालात बुरे 
तमिलनाडु में भारी बारिश, कन्याकुमारी में बांधों की हो रही निगरानी
Next Article
तमिलनाडु में भारी बारिश, कन्याकुमारी में बांधों की हो रही निगरानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;