Wordle क्या है? राहुल गांधी पर भी छाया इसका क्रेज, जानें इसके बारे में सबकुछ

Wordle एक ऑनलाइन गेम है, जिसमें इंग्लिश के शब्दों का अनुमान लगाना होता है. इस गेम को खेलने के लिए यूजर्स को न ही कोई ऐप डाउनलोड करना पड़ता है और न ही साइन-इन करने की जरूरत पड़ती है.

Wordle क्या है? राहुल गांधी पर भी छाया इसका क्रेज, जानें इसके बारे में सबकुछ

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को Wordle से संबंधित एक ट्वीट किया. इसके जरिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नाम लिए बगैर, इशारों-इशारों में निशाना साधा. इसके जरिए राहुल गांधी ने 6 शब्द लिखे हैं, जिसे थोड़ा ध्यान देने पर आप भी समझ जाएंगे कि वो क्या कहना चाह रहे हैं. दरअसल, सोशल मीडिया पर इस वक्त Wordle काफी पॉपुलर हो रहा है. आइए बताते हैं कि आखिर क्या है ये Wordle और क्यों हो रहा ये इतना पॉपुलर?

Wordle क्या है?
Wordle एक ऑनलाइन गेम है, जिसमें इंग्लिश के शब्दों का अनुमान लगाना होता है. इस गेम को खेलने के लिए यूजर्स को न ही कोई ऐप डाउनलोड करना पड़ता है और न ही साइन-इन करने की जरूरत पड़ती है. Wordle गेम खेलने वाले यूजर्स को पांच अक्षरों वाले एक सीक्रेट शब्‍द का अनुमान लगाना होता है. इसके लिए यूजर्स को 6 मौके मिलते हैं. एक व्यक्ति इस गेम को 24 घंटे में केवल एक बार ही खेल सकता है.

Wordle गेम को बनाने की दिलचस्प कहानी
Wordle गेम को अमेरिका के न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन नामक जगह के रहने वाले जोश वार्डले नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने इसे डेवलप किया है. इस गेम डेवलप करने की कहानी थोड़ी फिल्मी है. जोश वार्डले ने अपनी दोस्त व पत्नी पलक शाह के लिए ये गेम डेवलप किया है. जोश वार्डले ने अपने नाम के आखिरी शब्द की वजह से इस गेम का नाम Wordle रखा. जोश वार्डले ने 2013 में पहली बार इस गेम का एक प्रोटोटाइप बनाया था, लेकिन फिर इसे छोड़ दिया था, लेकिन साल 2020 में फिर से जोश वार्डले और उनकी पत्नी पलक शाह ने वर्डले ने गेम को दोबारा खेलना स्टार्ट किया, लेकिन अब यह 2022 में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आखिर अभी क्यों हो रहा वायरल
भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के मामले इस वक्त तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से लोग बाहर कम ही निकल रहे हैं, ऐसे में खाली मिल रहे वक्त में लोगों को ये गेम खूब अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. इस गेम के पॉपुलर होने की दूसरी वजह ये है कि ये बहुत आसान है और साइन-इन भी नहीं करना पड़ता.