West Bengal polls : BJP ने 157 प्रत्‍याशियों के नाम घोषित किए, 8 मुस्लिमों को भी दिया टिकट

बीजेपी प्रत्‍याशियों की सूची में पार्टी उपाध्‍यक्ष मुकुल रॉय और श्यामाप्रसाद मुखर्जी फाउंडेशन से जुड़े और अमित शाह पर किताब लिखने वाले अनिर्बान गांगुली का नाम भी शामिल है.

West Bengal polls : BJP ने 157 प्रत्‍याशियों के नाम घोषित किए, 8 मुस्लिमों को भी दिया टिकट

Bengal Election BJP Candidates List: बीजेपी ने 148 सीटों के लिए प्रत्‍याशी घोषित क‍िए हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • वरिष्‍ठ नेता मुकुल रॉय को भी दिया गया है टिकट
  • सांसद जगन्‍नाथ सरकार भी बनाए गए प्रत्‍याशी
  • राहुल सिन्‍हा हाबड़ा से प्रत्‍याशी बनाए गए हैं
नई दिल्ली:

West Bengal Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West bengal polls 2021) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 157 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. बीजेपी की ओर से पांचवें, छठे, सातवें और आठवें चरण के लिए यह नाम घेाषित किए गए हैं. घोषित प्रत्‍याशियों की सूची में मुकुल रॉय, सांसद जगन्‍नाथ सरकार के नाम शामिल हैं. रानाघाट से सांसद जगन्‍नाथ सरकार अब शांतिपुर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में पांच सांसदों को उतारा है. वरिष्‍ठ नेता राहुल सिन्‍हा हाबड़ा से प्रत्‍याशी होंगे.पार्टी ने इस बार कई मुस्लिम उम्‍मीदवारों को भी टिकट दिया है.

पार्टी ने चुनावों में कलाकारों, खेल व सिनेमा जगत की हस्तियों और विभिन्न पेशेवरों को मैदान में उतारा है. मुकुल रॉय को पार्टी ने नदिया जिले के कृष्णानगर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से उतारा है. तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता रॉय रेल मंत्री भी रह चुके हैं. 

रानाघाट से भाजपा के सांसद जगन्नाथ सरकार को पार्टी ने शांतिपुर विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है कि जबकि राहुल सिन्हा को हाबरा सीट से मैदान में उतारा है. इससे पहले भाजपा एक केंद्रीय मंत्री सहित अपने पांच सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतार चुकी है.
लोक कलाकार असीम सरकार को नदिया जिले के हरिंगाता से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है. वैज्ञानिक गोवर्धन दास को पूर्बास्थली उत्तर से टिकट गया है.

CM ममता बनर्जी पर PM नरेंद्र मोदी ने नहीं किया पर्सनल अटैक...! आखिर क्यों बदली रणनीति...?

बीजेपी ने चोपड़ा से मोहम्मद शाहीन अख्तर, गोलपोखर से गुलाम सरवार, हरिश्चचंद्रपुर से मोहम्मद अतीउर रहमान, साकरदिघि से माफूजा खातून, भागवांगोला से मोहम्मद महबूब आलम, रानीनगर से मसुहारा खातून और  सुजापूर से एसके जियादुद्दीन को प्रत्‍याशी बनाया है. इसी क्रम में डोमकल से रुबिया खातुन को टिकट दिया गया है. पार्टी ने अब तक कुल आठ मुसलमान उम्मीदवार उतारे हैं. प्रत्‍याशियों की सूची में पार्टी उपाध्‍यक्ष मुकुल रॉय और श्यामाप्रसाद मुखर्जी फाउंडेशन से जुड़े और अमित शाह पर किताब लिखने वाले अनिर्बान गांगुली का नाम भी शामिल है. अनिर्बान बोलपुर से चुनाव लड़ेगे.

West Bengal Polls: नंदीग्राम में धर्मेंद्र प्रधान की रैली में हमला, बीजेपी कार्यकर्ता के सिर में आई चोट

पूर्व कांग्रेस नेता सोमेन मित्रा की पत्‍नी शिखा मित्रा ने BJP ज्‍वॉइन कर ली है. शिखा को कोलकाता की चौरिंघी से प्रत्‍याशी बनाया गया है. वे इससे पहले इसी विधानसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस से विधायक थीं. फुटबॉलर कल्‍याण चौबे मनिकटाला और एक्‍टर रुद्रनिल घोष को भवानीपुर से बीजेपी प्रत्‍याशी बनाया गया है. भवानीपुर, सीएम ममता बनर्जी की पुरानी विधानसभा सीट है. ममता इस बार वे नंदीग्राम से चुनाव लड़ रही हैं.

27 मार्च से 8 चरणों में होगा मतदान
पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान संपन्न होगा. पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10 साल से राज्य की सत्ता में है तृणमूल कांग्रेस
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पिछले 10 सालों से सत्ता में है. इस बार भाजपा और अन्य विपक्षी दल उसे चुनौती दे रहे हैं. भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सत्ता से हटाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रखा है. पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 211 सीटों पर विजय हासिल हुई थी जबकि भाजपा को महज तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस को इस चुनाव में 44 सीटें और माकपा को 26 सीटें मिली थी.