पश्चिम बंगाल चुनाव : पांचवें चरण में 25 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले, पहले नंबर पर BJP

ADR की एक रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल चुनाव के पांचवें चरण में किस्मत आजमा रहे कुल 318 उम्मीदवारों में से एक-चौथाई प्रत्याशियों ने अपने  खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है.

पश्चिम बंगाल चुनाव : पांचवें चरण में 25 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले, पहले नंबर पर BJP

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव
  • TMC, BJP और लेफ्ट में टक्कर
  • 2 मई को आएंगे पांचों राज्यों के नतीजे
कोलकाता:

चुनावों पर निगरानी रखने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल चुनाव (West Bengal Assembly Elections 2021) के पांचवें चरण में किस्मत आजमा रहे कुल 318 उम्मीदवारों में से एक-चौथाई प्रत्याशियों ने अपने  खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है. पश्चिम बंगाल इलेक्शन वॉच और एडीआर ने सभी 318 उम्मीदवारों के स्वघोषित हलफनामों का विश्लेषण किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘318 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया, जिनमें से 79 (25 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है और 64 (20 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है.''

पश्चिम बंगाल चुनाव: हर पार्टी में क्रिमिनल बैकग्राउंड के कैंडिडेट, TMC सबसे नीचे, आई ADR की रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार भाजपा के 45 में से 28 (62 प्रतिशत), तृणमूल कांग्रेस के 42 में से 18 (43 प्रतिशत), माकपा के 25 में से 10 (10 प्रतिशत) और कांग्रेस के 11 में से 2 (18 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने हलफनामों में अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है. इसी तरह भाजपा के 45 में से 23 (51 प्रतिशत), तृणमूल कांग्रेस के 42 में से 16₨ (38 प्रतिशत), माकपा के 28 में से 7 (28 प्रतिशत) और कांग्रेस के 11 में से 1 (9 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने हलफनामों में अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव : पहले चरण के एक चौथाई उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

रिपोर्ट कहती है कि एक उम्मीदवार ने बलात्कार से जुड़े मामले दर्ज होने की घोषणा की है, नौ उम्मीदवारों ने हत्या से जुड़े तथा 20 ने अपने खिलाफ हत्या के प्रयास से संबंधित मामले दर्ज होने की बात कही है.

Video : बंगाल चुनाव: 362 उम्मीदवारों में से 91 कैंडिडेट दागी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)