अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में बारिश का अनुमान, हिमाचल में हल्की बर्फबारी से बदला मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Updates) समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में अगले 3-4 घंटों में बारिश होने का अनुमान है. IMD ने यह जानकारी दी है.

अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में बारिश का अनुमान, हिमाचल में हल्की बर्फबारी से बदला मौसम

IMD ने बारिश होने का अनुमान जताया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • अगले कुछ घंटों में हो सकती है बारिश
  • दिल्ली में भी बारिश का अनुमान
  • शिमला में हल्की बर्फबारी से बदला मौसम
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Updates) में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था लेकिन आज (गुरुवार) बारिश होने के आसार हैं और इसी के साथ तापमान में बदलाव होगा. भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले 3-4 घंटों में दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में हल्की बर्फबारी से मौसम का मिजाज बदल गया है. राज्य के मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हल्की बर्फबारी हुई. अगले दो दिनों तक इसी तरह का मौसम रहेगा. 5 फरवरी के बाद तापमान में इजाफा होगा.

मौसम विभाग ने बुधवार को बताया था कि दिल्ली में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अब पूर्वी हवाएं बह रही हैं, जो बर्फीले पहाड़ों से मैदानी इलाकों में बहने वाली पश्चिमी हवाओं जैसी सर्द नहीं हैं. विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है. वहीं इस बेमौसम बारिश के दौरान गरज के साथ ओले भी पड़ सकते हैं.

यूपी, बिहार, पंजाब समेत अन्य राज्यों में छाया बेहद घना कोहरा, कई ट्रेनों की रफ्तार पड़ी धीमी

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान बढ़कर 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि सामान्य तापमान से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में पिछले 24 घंटे में कड़ाके की ठंड पड़ी. वहीं, कुछ इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई. प्रदेश में सर्वाधिक तापमान झांसी में 30.6 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने चार फरवरी को प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ ओलावृष्टि का अनुमान जताया है.

दिल्ली-NCR समेत उत्तरी भारत में शीतलहर की वापसी, 2-3 दिनों तक इन राज्यों में कांप सकते हैं लोग

कश्मीर घाटी के अधिकतर हिस्से में ताजा बर्फबारी के कारण बुधवार को हवाई यातायात प्रभावित रहा. उन्होंने बताया कि बर्फबारी रात में शुरू हुई. इससे सुबह के वक्त श्रीनगर हवाई अड्डे से विमानों के परिचालन में बाधा आई और कई उड़ानों में देरी हुई. अधिकारी ने बताया कि हवाई पट्टी पर बर्फ जम जाने और खराब मौसम के कारण दृश्यता कम होने से विमान परिचालन बाधित रहा. उन्होंने बताया, ‘‘हवाई पट्टी से बर्फ हटा दी गई लेकिन दृश्यता 800 मीटर रहने के कारण इस पर असर पड़ा.'' अधिकारी ने बताया कि मौसम में सुधार आने के बाद ही हवाई अड्डे से विमानों के परिचालन के संबंध में कोई निर्णय लिया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि खराब मौसम के कारण उड़ानों में दरी हुई और कुछ का समय परिवर्तित किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: किसानों के लिए मुसीबत पर मुसीबत, दिल्ली की कंपकपाती ठंड और बारिश