दिल्ली-NCR, ओडिशा में आज बारिश के आसार, उत्तर भारत में आएगी शीतलहर? ‘गंभीर’ श्रेणी में AQI

Delhi Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिर से वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार छठे दिन रविवार को भी 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई. रविवार सुबह दिल्ली में AQI 430 रिकॉर्ड किया गया जो गंभीर है.

दिल्ली-NCR, ओडिशा में आज बारिश के आसार, उत्तर भारत में आएगी शीतलहर? ‘गंभीर’ श्रेणी में AQI

दिल्ली-NCR में आज हल्की बारिश होने के साथ-साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है.

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को दिल्ली-NCR में हल्की बारिश होने के साथ-साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास रहा, जबकि आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत के करीब दर्ज किया गया. बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट आने और ठिठुरन बढ़ने के आसार हैं. हालांकि, मौसम विभाग ने शीतलहर की संभावना से इनकार किया है. 

मौसम विभाग ने कहा है कि रविवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. आज सुबह पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी-पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार और त्रिपुरा के कई हिस्सों में मध्यम कोहरा दर्ज किया गया जबकि दक्षिणी पंजाब और उत्तर-पश्चिम राजस्थान में घना कोहरा रिकॉर्ड किया गया.  भठिंडा में विजिविलिटी जीरो रही, जबकि गंगानगर में विजिविलिटी 25 मीटर के करीब रिकॉर्ड की गई.

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले कुछ दिनों में राजस्थान के विभिन्न इलाकों में दिन के तापमान में गिरावट का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, 26 दिसंबर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके प्रभाव से 26 से 28 दिसंबर के बीच राज्य के बीकानेर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. 

दिल्ली में पारा सात डिग्री पर, हवा की गुणवत्ता अब भी 'गंभीर' श्रेणी में

IMD ने कहा है कि ओडिशा में भी अगले कुछ दिनों में बारिश की वजह से तापमान में फिर से गिरावट दर्ज की जा सकती है. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि ओडिशा में कई क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. छह इलाकों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया.

बुलेटिन के अनुसार, सुंदरगढ़ में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि कंधमाल जिले के फूलबनी और दरिंगबाड़ी में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने बताया कि अगले चार-पांच दिनों में राज्य में न्यूनतम तापमान में बड़ा बदलाव नहीं होगा. बुलेटिन में बताया गया कि सोमवार सुबह से 24 घंटे के दौरान सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, क्योंझर में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार का अनुमान है.

Weather Forecast: अगले 3-4 दिनों तक इन इलाकों में होगी बारिश और हिमपात, ठंड बढ़ने के आसार, उत्तर भारत में घना कोहरा

इधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिर से वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार छठे दिन रविवार को भी 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई. रविवार सुबह दिल्ली में AQI 430 रिकॉर्ड किया गया जो गंभीर है.

शनिवार को भी दिल्ली में दोपहर चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 431 था. इससे पहले शुक्रवार को यह 415, बृहस्पतिवार को यह 423, बुधवार को 407 और मंगलवार को 402 था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 और 200 के बीच ‘मध्यम', 201 और 300 के बीच ‘खराब', 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब' तथा 401 और 500 ‘गंभीर' माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली में इस वर्ष अब तक 24 बार ऐसा हुआ है जब 24 घंटे की अवधि में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. नवंबर के महीने में ऐसे 11 दिन रहे थे.