Weather Update: उत्तर भारत के विभिन्न भागों में बारिश, तापमान सामान्य से अधिक रहा

उत्तर भारत के विभिन्न भागों में सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई और तापमान समान्य से अधिक रहा.

Weather Update: उत्तर भारत के विभिन्न भागों में बारिश, तापमान सामान्य से अधिक रहा

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के विभिन्न भागों में सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई और तापमान समान्य से अधिक रहा. भारत मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद तापमान में गिरावट आने का अनुमान है. दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हल्की बारिश हुई. शहर में बादल छाए रहने के चलते न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा. शहर के मौसम संबंधी आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला के अनुसार न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा. जोकि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक और बीते 22 दिन में सबसे ज्यादा है.

अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा. वेधशाला के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे तक 1.7 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी मध्यम स्तर की बारिश और बिजली गरजने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश और बर्फबारी हुई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कल्पा में 1.1 मिली मीटर बर्फबारी हुई है जबकि धर्मशाला में 2.2 मिली मीटर तथा सलोनी में 2 मिली मीटर बारिश हुई है. शिमला मौसम केन्द्र ने मंगवलार को मैदानी और कम ऊंचाई वाले इलाकों में गरज के साथ बारिश होने तथा बिजली कड़कने और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है.


इसके अलावा पांच जनवरी को ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश होने की ''ऑरेंज'' चेतावनी जारी की गई है. राज्य में लाहौल स्पीति जिले में सबसे कम शून्य से नीचे 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. कश्मीर घाटी में बर्फबारी के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड को बंद कर दिया गया है, जिसके कारण कश्मीर का सोमवार के शेष भारत से संपर्क कट गया. इसके चलते 4,500 वाहन फंस गए हैं. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिन में जम्मू-कश्मीर में मध्यम से भारी बर्फबारी होने का अनुमान है. हरियाणा और पंजाब के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. एक अधिकारी ने कहा कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस ऊपर 12.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राजस्थान में कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. हालांकि, रात के तापमान में कुछ डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है. राज्य में पिलानी 4.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य की राजधानी लखनऊ में तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)