Weather Forecast: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को 2 दिन ठिठुराएगी ठंड, 6 राज्यों में कोहरे का कोहराम, जानें- कहां-कहां होगी बारिश? 

Weather Report: IMD के मुताबिक आज सुबह राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों में घना कोहरा दर्ज किया गया. राजस्थान के चुरु, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में विजिविलिटी 25 मीटर दर्ज की गई, जबकि जम्मू, हरियाणा के हिसार, असम के सिलचर, राजस्थान के गंगानगर, यूपी के गोरखपुर, बिहार के गया, पूर्णिया, एमपी के गुना और भोपाल में 200 मीटर से कम विजिविलिटी दर्ज की गई

Weather Forecast: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को 2 दिन ठिठुराएगी ठंड, 6 राज्यों में कोहरे का कोहराम, जानें- कहां-कहां होगी बारिश? 

Today Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भी सुबह भीषण ठंड का प्रकोप रहा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंगलवार को भी सुबह भीषण ठंड का प्रकोप रहा. कई स्थानों पर तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. लोग अलाव जलाकर हाथ सेंकते नजर आए. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में आज सुबह भी गलन वाली ठंड महसूस की गई. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास महसूस किया गया. भारत मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जारी किया है कि दो दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश औऱ राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गलन वाली ठंड और बढ़ सकती है.

IMD के मुताबिक आज सुबह राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों में घना कोहरा दर्ज किया गया. राजस्थान के चुरु, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में विजिविलिटी 25 मीटर दर्ज की गई, जबकि जम्मू, हरियाणा के हिसार, असम के सिलचर, राजस्थान के गंगानगर, यूपी के गोरखपुर, बिहार के गया, पूर्णिया, एमपी के गुना और भोपाल में 200 मीटर से कम विजिविलिटी दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक घना कोहरा भी छाया रह सकता है. 

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को भी लोधी रोड, नरेला, जफरपुर और मयूर विहार में सर्द दिन जैसी स्थिति रही. इससे पहले सोमवार का दिन भी सर्द दिन रहा क्योंकि अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम रहा. शहर का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक रहा. IMD के मुताबिक, 'सर्द दिन' तब होता है, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जाता है.

यूपी-दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अगले 2 दिन भीषण ठंड, मौसम विभाग ने किया आगाह

कश्मीर के कुछ हिस्सों में फिर से बर्फबारी होने के बाद कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. अधिकारियों ने बताया कि लोलाब, कुपवाड़ा, सोपोर और बारामूला सहित उत्तरी कश्मीर में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी की खबर है. श्रीनगर के कुछ हिस्सों में भी ओलावृष्टि हुई है.

IMD ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और कोंकण तट के आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा 18 जनवरी से पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है. इसकी वजह से 21 जनवरी से हिमालयी क्षेत्रों खासकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इससे मैदानी इलाकों में सर्दी और बढ़ने की संभावना है. IMD ने आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड समेत पूर्वोत्तर में 19 से 20 जनवरी के बीच बारिश का भी अनुमान जताया है.

Weather Updates: अभी जारी रहेगी शीतलहर, कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, इन राज्यों में बारिश के आसार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार की सुबह भी वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब' श्रेणी में रही. पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 401 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है.  शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.