Weather Updates: अभी जारी रहेगी शीतलहर, कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Report Today: IMD ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और कोंकण तट के आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा 18 जनवरी से पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है. इसकी वजह से 21 जनवरी से हिमालयी क्षेत्रों खासकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है

Weather Updates: अभी जारी रहेगी शीतलहर, कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Today: दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) और एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कई हिस्सों में शीतलहर और सर्दी का सितम जारी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों तक दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड का अनुमान जाहिर किया है.

IMD के मुताबिक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा. आज (सोमवार) सुबह भी पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घने कोहरे की चादर देखने को मिली. कोहरे की वजह से दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनें लेट से चल रही हैं. उत्तर रेलवे ने बताया है कि दिल्ली पहुंचने वाली सात ट्रेनें फिलहाल देरी से चल रही हैं.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को सुबह आग सेंकते हुए देखा गया. राजस्थान के कई हिस्सों में भी कड़ाके की सर्दी और कोहरे का प्रकोप जारी है जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में रात का तापमान पिछले तीन चार दिनों से शून्य से नीचे दर्ज किया गया. यहां शनिवार और रविवार रात का तापमान शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कश्मीर में भी भीषण शीतलहर की स्थिति है. हालांकि, वहां पहले से कुछ राहत मिली है क्योंकि न्यूनतम तापमान में कई डिग्री का सुधार हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि घाटी के ज्यादातर स्थानों पर रविवार की रात तापमान सामान्य से अधिक रहा. अधिकारियों ने कहा कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान से कम था.

Weather Updates: दिल्ली-UP में घना कोहरा, कड़ाके की ठंड के बीच इन राज्यों में होगी बारिश

हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा रहा. वहां का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि, अंबाला में पारा 7.7 डिग्री सेल्सियस, सिरसा में 6.1 डिग्री सेल्सियस और गुरुग्राम में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और कोंकण तट के आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा 18 जनवरी से पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है. इसकी वजह से 21 जनवरी से हिमालयी क्षेत्रों खासकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इससे मैदानी इलाकों में सर्दी और बढ़ने की संभावना है. IMD ने आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड समेत पूर्वोत्तर में 19 से 20 जनवरी के बीच बारिश का भी अनुमान जताया है.

दिल्ली में तेज ठंड के मौजूदा मौसम में बिजली की मांग 5,104 मेगावाट तक पहुंची

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईएमडी ने बताया कि अगले चार दिनों तक दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज सुबह 8 बजे के करीब 262 दर्ज की गई, जो खराब श्रेणी के तहत आता है. एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.