विज्ञापन
This Article is From Aug 03, 2018

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस जोसेफ़ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ़ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को केंद्र सरकार की हरी झंडी दे दी है. कानून मंत्रालय ने नियुक्ति के लिए वारंट जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस जोसेफ़ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस जोसेफ़ की फाइल फोटो
नई दिल्ली: उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ़ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को केंद्र सरकार की हरी झंडी दे दी है. कानून मंत्रालय ने नियुक्ति के लिए वारंट जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस जस्टिस इंदिरा बनर्जी और ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत शरण के नामों को भी मंज़ूरी दे दी है. कानून मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, जस्टिस जोसेफ़ पर आपत्ति नीतिगत थी, व्यक्तिगत नहीं. केरल हाईकोर्ट के अधिक प्रतिनिधित्व तथा वरिष्ठता की सूची को दरकिनार करने पर था. ऐतराज अब सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सिफारिशों में इन आपत्तियों का ध्यान रखा है. आपको बता दें कि सरकार ने जस्टिस जोसेफ़ की नियुक्ति की सिफारिश को वापस भेज दिया था. इसके बाद कॉलेजियम ने उनका नाम दोबारा सरकार के पास भेजा है.

दिल्ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट से राहत, 500 स्टैंडर्ड फ्लोर बसें खरीदने का रास्ता साफ

गौरतलब है कि 20 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ का नाम सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर फिर से भेजा था. इसके साथ-साथ मद्रास हाईकोर्ट की चीप जस्टिस इंदिरा बैनर्जी की भी सिफारिश भी की थी. ओड़िसा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन को भी सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने की सिफारिश की गई थी. कॉलेजियम ने पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन को दिल्ली हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की थी. सरकार ने हाल ही में वरीयता और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व का हवाला देते हुए उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के.एम जोसफ को उच्चतम न्यायालय में बतौर न्यायाधीश पदोन्नत करने पर अपनी असहमति जताई थी. पिछली बार कॉलेजियम ने सिद्धांतिक रूप से तय किया था कि जस्टिस के एम जोसेफ का नाम केंद्र के पास फिर से भेजा जाएगा. लेकिन इसके साथ ही हाईकोर्ट के कुछ और जजों के नाम भी भेजे जाएंगे. 

VIDEO: सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी में कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस जोसेफ़ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com