यूक्रेन में युद्ध के बीच अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या : रिपोर्ट

रविवार को पोलैंड बॉर्डर के निकट रूसी हवाई हमलों में 35 लोग मारे गए हैं. जबकि 57 से ज्यादा जख्मी हुए हैं. रूसी सेनाओं ने यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी भी तेज कर दी है. 

यूक्रेन में युद्ध के बीच अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या : रिपोर्ट

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन में रूस का हवाई हमला तेज हुआ है.

कीव:

Russia Ukraine War : यूक्रेन में रूस के हमले के बीच अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. एएफपी ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से ये खबर दी है. यह हत्या ऐसे वक्त हुई है, जब यूक्रेन में रूसी हमला तेज हो गया है. रविवार को पोलैंड बॉर्डर के निकट रूसी हवाई हमलों में 35 लोग मारे गए हैं. जबकि 57 से ज्यादा जख्मी हुए हैं. रूसी सेनाओं ने यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी भी तेज कर दी है. यूक्रेन का दावा है कि रूस ने लीव शहर में आठ बड़े हमले किए हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है. रूस ने ये हवाई हमले (Russian Air Strike) ऐसे वक्त किए हैं, जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई नेता इस संकट के कूटनीतिक समाधान में जुटे हैं. इसमें इजरायल के प्रधानमंत्री नताली बेनेट, जर्मन चांसलर समेत कई हस्तियां शामिल हैं. 

यूक्रेन के अधिकारियों का दावा है कि रूस ने लीव में सैन्य प्रशिक्षण शिविर में आठ मिसाइलें दागीं. इसमें 35 लोगों की मौत हो गई और 57 लोग घायल हुए. उधर रूस ने यूक्रेन की राजधानी को पूर्व, उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर से घेर लिया है और भारी हमले शुरू कर दिए हैं. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्डोमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) का कहना है कि हम कीव में हर मोड़ पर रूसी सैनिकों का मुकाबला अंतिम दम तक करेंगे. यूक्रेनी सेना ने यह भी कहा है कि कीव के निकट एक गांव से निकल रहे महिलाओं औऱ बच्चों पर रूसी सेना ने फायरिंग की. इसमें एक बच्चे समेत 7 लोगों की मौत हो गई. यह हमला 11 मार्च को उस वक्त हुआ जब महिलाओं और बच्चों का एक दल कीव के निकट एक गांव से सुरक्षित स्थान की ओर निकल रहा था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यूक्रेन में तेज होते रूसी हमलों के बीच अमेरिका ने यूक्रेन (Ukraine) 20 करोड़  डॉलर की सैन्य मदद का ऐलान किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक दिन पहले ये घोषणा की थी. यूक्रेन पर 24 फरवरी को रूसी हमले के बाद से अब तक करीब 26 लाख देश छोड़ चुके हैं. यूक्रेन का कहना है कि युद्ध में उसके करीब 500 सैनिक मारे गए हैं. उसने रूस के करीब 12 हजार सैनिकों को मारने का दावा भी किया है. हालांकि अमेरिकी सूत्रों ने इनकी तादाद करीब दो हजार बताई है.