पोलैंड सीमा के निकट रूसी हवाई हमले में 35 लोगों की मौत, यूक्रेन ने किया दावा

Ukraine War: रूस यूक्रेन युद्ध शुरू हुए 15 दिन से ज्यादा का समय बीत चुका है. लेकिन युद्ध अभी भी थमता नहीं दिख रहा. शनिवार देर शाम यूक्रेन की सेना ने दावा किया कि खेरसॉन में दो रूसी हेलीकॉप्टरों को मार गिराया गया है. हेलीकॉप्टर का एक पायलट बच गया है जिसे अस्पताल ले जाया गया है. वहीं, रूसी सेना ने कीव क्षेत्र में ग्रीन कॉरिडोर खाली कर रहे महिलाओं और बच्चों पर फायरिंग, जिसमें एक बच्चे समेत 7 लोगों की मौत हो गई.

नई दिल्ली: Ukraine War: रूस के लगातार जारी हमलों से यूक्रेन के हालात काफी भयावह हो चुके हैं. लेकिन रूस रूकने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति का रुख पिछले कुछ दिनों में नरम तो पड़ा है. लेकिन अभी भी वो घुटने टेकने को राजी नहीं. ऐसे में रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी रुकने का नाम नहीं ले रहे. इस बीच यूक्रेन के ज्यादातर शहर धमाकों की भयंकर आवाजों से गूंज रहे हैं. अब यूक्रेन के लोग अपने देश को छोड़ सुरक्षित ठिकानों की तलाश में दूसरे देशों की और तेजी से पलायन कर रहे हैं. जानिए युद्ध से जुड़े बड़े अपडेट्स

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. यूक्रेन ने दावा किया है कि पोलैंड बॉर्डर के निकट रूसी हवाई हमले में 35 लोगों की मौत हो गई है. यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूसी सैनिकों ने लीव शहर में मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड में आठ मिसाइलें दागीं. इसमें 35 लोगों की मौत के साथ 57 लोग घायल हुए. रूस ने यूक्रेन को पूर्व, उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर से घेर लिया है और ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिए हैं. यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार ने कहा है कि हम कीव में हर गली-मोड़ पर रूसी सैनिकों का मुकाबला अंतिम दम तक करेंगे.

  2. यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी तेज हो गई है. यूक्रेनी सेना का कहना है कि कीव के निकट एक गांव से निकल रहे महिलाओं औऱ बच्चों पर रूसी सेना ने फायरिंग की. इसमें एक बच्चे समेत सात लोगों की मौत हो गई. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, हमला 11 मार्च को उस वक्त हुआ जब महिलाओं और बच्चों का एक दल कीव ओब्लास्ट के पेरेमोहा गांव से सुरक्षित स्थान की ओर निकल रहा था. 

  3. पूर्व जर्मन चांसलर गेरहार्ड श्रोएडर ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए गुरुवार शाम को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कई घंटों तक मुलाकात की. जर्मनी मीडिया बिल्ड एम सोनटैग (बीएएमएस) ने भी इस मुलाकात की पुष्टि की. श्रोएडर की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति का हवाला देते हुए साप्ताहिक अखबार ने कहा कि श्रोएडर ने पुतिन के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक के साथ भी लंबी बातचीत की थी. 

  4. अमेरिका ने यूक्रेन (Ukraine) को सैन्य सहायता मुहैया कराने के लिए 200 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को यूक्रेन के लिए अतिरिक्त सैन्य उपकरणों में $200 मिलियन की राशि को स्वीकृत किया है. अमेरिका रूस के बढ़ते हमले और यूक्रेन के पास कम संसाधन होने की वजह से मदद कर रहा है. 

  5. रूस की ओर से हमले के बीच यूक्रेन में फंसे लोगों का सुरक्षित बाहर निकालने का काम जारी है. यूक्रेन के डिप्टी पीएम इरीना वीरेशचुक ने दावा किया है कि यूक्रेन ने 12 मार्च को ह्यूमन कॉरिडोर से 13 हजार नागरिकों को निकाला, जो एक दिन पहले की तुलना में दोगुना है. इस लिहाज से देखा जाए तो 11 मार्च को तकरीबन 7,500 लोगों को ह्यूमन कॉरिडोर से बाहर निकाला गया था.

  6. यूक्रेन के दक्षिणी तट पर स्थित मारियुपोल शहर में रूसी सेना की बमबारी लगातार जारी है. यूक्रेन का कहना है कि रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण ये शहर मानवीय त्रासदी झेल रहा है. यहां 1500 से ज्यादा आम नागरिक मारे जा चुके हैं. यहां से सैकड़ों की संख्या में बेकसूर नागरिकों को निकालने की कवायद कई बार फेल रही है. 

  7. रूस-यूक्रेन संकट के बीच Google अब अपने यूक्रेनी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एयर स्ट्राइक अलर्ट जोड़ रहा है. GSM Arena के अनुसार, यह अपडेट Google की Play Services के हिस्से के रूप में आता है और कथित तौर पर, कंपनी इसे यूक्रेनी सरकार के अनुरोध पर शुरू कर रही है. एंड्रॉइड सूचनाएं यूक्रेनी सरकार द्वारा पहले से भेजे जा रहे अलर्ट पर आधारित होंगी. 

  8. यूक्रेन का दावा है कि रूसी हमले में उसके करीब 500 सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर जेलेंस्की का यह भी दावा है कि रूस के 12 हजार सैनिक युद्ध में मारे गए हैं. यूक्रेन से अब तक 26 लाख लोग भागकर पड़ोसी देशों में शरण ले चुके हैं. 

  9. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन में युद्ध की स्थिति पर इज़राइल के प्रधान मंत्री नफ़ताली बेनेट के साथ चर्चा की और मेलिटोपोल मेयर की रिहाई के लिए उनकी मदद मांगी. ट्विटर पर ज़ेलेंस्की ने लिखा, "इज़राइल के पीएम @naftalibennett के साथ निरंतर बातचीत. हमने रूसी आक्रमण और शांति वार्ता की संभावनाओं के बारे में बात की. हमें नागरिकों के खिलाफ दमन को रोकना चाहिए.

  10. यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने कहा कि खेरसॉन ओब्लास्ट में दो रूसी हेलीकॉप्टरों को मार गिराया गया. कीव इंडिपेंडेंट ने बताया कि एक घायल पायलट को अस्पताल ले जाया गया. इससे पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा था कि रूस 2014 में पूर्वी यूक्रेन और क्रीमिया में किए गए कार्यों की नकल करते हुए खेरसॉन में अलगाववादी "जनमत संग्रह" आयोजित करने की कोशिश में हैं.

  11. ज़ापोरिज़्ज़िया क्षेत्रीय प्रशासन के अनुसार, निर्वाचित मेयर को रूसी सेना द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर में एक नया मेयर नियुक्त किया गया है. निर्वाचित मेयर इवान फेडोरोव को शुक्रवार को रूसी सेना ने हिरासत में ले लिया. वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक मेलिटोपोल मेयर की नजरबंदी की कड़ी निंदा की.