RSS प्रमुख बोले- भारत की 130 करोड़ आबादी को हिंदू मानता है संघ तो रामदास अठावले का आया बयान, बोले...

मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के बयान पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) का रिएक्शन आया है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'यह कहना सही नहीं होगा कि सभी हिंदू हैं.

RSS प्रमुख बोले- भारत की 130 करोड़ आबादी को हिंदू मानता है संघ तो रामदास अठावले का आया बयान, बोले...

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने बुधवार को कहा कि संघ भारत की 130 करोड़ आबादी को हिंदू समाज के रूप में मानता है, चाहे उनका धर्म और संस्कृति कुछ भी हो. उन्होंने कहा कि धर्म और संस्कृति से परे देखते हुए, जो लोग राष्ट्रवादी भावना रखते हैं और भारत की संस्कृति तथा उसकी विरासत का सम्मान करते हैं, वे हिंदू हैं और आरएसएस देश के 130 करोड़ लोगों को हिंदू मानता है. मोहन भागवत के बयान पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) का रिएक्शन आया है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'यह कहना सही नहीं होगा कि सभी हिंदू हैं. एक समय था जब हमारे देश में हर कोई बौद्ध था. जब हिंदू धर्म आया, हम हिंदू राष्ट्र बने. अगर उनका (संघ प्रमुख) मतलब है कि सभी हमारे हैं तो यह अच्छा है.


RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, कैदियों को गायों की देखभाल की जिम्मेदारी देने पर आपराधिक प्रवृत्ति में कमी देखी गई

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, 'भारत माता का सपूत, चाहे वह कोई भी भाषा बोले, चाहे वह किसी भी क्षेत्र का हो, किसी स्वरूप में पूजा करता हो या किसी भी तरह की पूजा में विश्वास नहीं करता हो, एक हिंदू है...इस संबंध में, संघ के लिए भारत के सभी 130 करोड़ लोग हिंदू समाज है.'' उन्होंने कहा कि आरएसएस सभी को स्वीकार करता है, उनके बारे में अच्छा सोचता है और उन्हें बेहतरी के उच्च स्तर पर ले जाना चाहता है. भागवत तेलंगाना के आरएसएस स्वयंसेवकों के तीन दिवसीय ‘विजय संकल्प शिविर' के तहत यहां एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

विश्व हिंदू परिषद ने कहा- सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या नगरपालिका सीमा के बाहर जमीन दी जाए

उन्होंने कहा, ‘‘ एक प्रसिद्ध कहावत है विविधता में एकता. लेकिन हमारा देश उससे एक कदम आगे है. सिर्फ विविधता में एकता नहीं बल्कि एकता की विविधता.'' भागवत ने कहा, ‘‘ हम विविधता में एकता नहीं तलाश रहे हैं. हम ऐसी एकता तलाश रहे हैं जिसमें से विविधता आए और एकता हासिल करने के विभिन्न रास्ते हैं.'' उन्होंने कहा कि देश परंपरा से हिंदुत्ववादी है. 

VIDEO: RSS चीफ मोहन भागवत बोले- 130 करोड़ को हिंदू मानता है संघ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट: भाषा से भी)