Ujjwala 2.0 Launched: PM ने UP के महोबा से लॉन्च की उज्ज्वला 2.0 योजना, अब नहीं चाहिए एड्रेस प्रूफ

Ujjawala 2.0 Launched In UP : उज्जवला 2.0 योजना का शुभारंभ किया. इसके तहत लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन, एक महीने का मुफ्त सिलेंडर और हॉट प्लेट भी दिया जाएगा.

Ujjwala 2.0 Launched: PM ने UP के महोबा से लॉन्च की उज्ज्वला 2.0 योजना, अब नहीं चाहिए एड्रेस प्रूफ

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 : पीएम मोदी ने उज्जवला योजना 2.0 की यूपी के महोबा जिले से की शुरुआत

नई दिल्ली:

PM Modi Launched Ujjawala 2.0 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये उज्जवला 2.0 योजना का शुभारंभ किया. इसके तहत लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन, एक महीने का मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर और हॉट प्लेट भी दिया जाएगा. पीएम मोदी ने वर्चुअल माध्यम से यूपी के महोबा जिले में लाभार्थी महिलाओं को योजना के तहत पहला गैस कनेक्शन सौंपा. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए. उज्जवला योजना के पहले चरण में आठ करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन महिलाओं को पहले ही निशुल्क दिए जा चुके हैं. 

पुराना गैस कनेक्शन है तो आराम से ले सकेंगे नया LPG कनेक्शन, बस चाहिए होगा आधार

इस योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) लेने के लिए ज्यादातर कागजी झंझटों को खत्म कर दिया गया है. राशन कार्ड या निवास प्रमाणपत्र के बिना भी गरीब औऱ पात्र महिलाएं गैस सिलेंडर और चूल्हे का कनेक्शन ले सकेंगे. सरकार उज्जवला 2.0 के तहत कुछ तोहफे भी लाभार्थियों को देगी. पीएम मोदी 10 अगस्त को यूपी के महोबा जिले में कुछ लाभार्थियों को गैस कनेक्शन देकर योजना का शुभारंभ किया.

उज्ज्वला 2.0 स्कीम के तहत लाभार्थियों को गैस कनेक्शन का तो कोई शुल्क नहीं देना होगा, पहला गैस सिलेंडर रिफिल और हॉटप्लेट भी निःशुल्क मिलेगी. उज्ज्वला 2.0 में राशन कार्ड या निवास प्रमाणपत्र देने की दरकार भी नहीं होगी. ‘पारिवारिक घोषणा' और ‘निवास प्रमाणपत्र', के लिए लाभार्थी खुद एक घोषणा (सेल्फ डिक्लरेशन) देता है, तो वही काफी माना जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के दौरान पीएम मोदी ने करीब छह माह तक उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मुहैया कराया है. वर्ष 2014 के पहले बड़ी संख्या में लोगों के पास एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं था, जिसे इस सरकार ने संभव कर दिखाया. जिनके पास गैस कनेक्शन था भी, उन्हें भी गैस सिलेंडर नहीं मिल पाता था.