सोशल मीडिया पर चाइल्ड पॉर्न खरीदने, बेचने और प्रसारित करने के लिए दो लोग गिरफ्तार

सीबीआई ने दोनों की गिरफ्तार करने के बाद कहा कि आरोपी नीरज कुमार यादव और कुलजीत सिंह माकन 2019 से एक बड़े नेटवर्क को चाइल्ड पॉर्नोग्राफी की बिक्री, खरीद और एडवरटाइजिंग कर रहे थे.

सोशल मीडिया पर चाइल्ड पॉर्न खरीदने, बेचने और प्रसारित करने के लिए दो लोग गिरफ्तार

चाइल्ड पॉर्नोग्राफी की खरीद-बिक्री के आरोप में दो अरेस्ट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो लोगों को चाइल्ड पॉर्नोग्राफी (Child Pornography) की खरीद, बिक्री और सर्कुलेशन (प्रसार) के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इन लोगों पर ई-कॉमर्स एप्लीकेशन के जरिए चाइल्ड पॉर्नोग्राफी की खरीद और बिक्री करने तथा कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रसार करने का आरोप है. सीबीआई ने दोनों की गिरफ्तार करने के बाद कहा कि आरोपी नीरज कुमार यादव और कुलजीत सिंह माकन 2019 से एक बड़े नेटवर्क को चाइल्ड पॉर्नोग्राफी की बिक्री, खरीद और एडवरटाइजिंग कर रहे थे.

सीबीआई ने कहा कि आरोपियों ने कथित तौर पर एक तीसरे शख्स से बड़ी मात्रा में सैक्सुअल डेटा खरीदा, जिसमें नाबालिगों को प्रदर्शित किया गया था. उन्होंने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम के जरिये धन भेजा और इन सामग्रियों को क्लाउड बेस्ड वेबसाइट्स पर स्टोर करके रखा. आरोपी ने कथित रूप से इंस्टाग्राम पर इस अश्लील सामग्री का विज्ञापन किया और इसकी बिक्री के लिए अनुरोध किया. 

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने कहा कि यादव और माकन पेटीएम और गूगल प्ले के जरिये पैसे लेने के बाद व्हाट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अश्लील सामग्री साझा करते थे.

READ ALSO: मध्य प्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह बोले, पोर्न की वजह से बढ़ रही हैं मासूमों से रेप की घटनाएं

यह गिरफ्तारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर चाइल्ड पॉर्न से जुड़ी सामग्री की बिक्री को लेकर सीबीआई की बड़ी जांच-पड़ताल का हिस्सा है. 


नीरज कुमार यादव और कुलजीत सिंह माकन के खिलाफ आईटी एक्ट और POCSO एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोपियों को 22 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.

वीडियो: यूपी का हैवान इंजीनियर गिरफ्तार,अश्लील वीडियो बनाकर बेचता था शख्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com