इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

केंद्र सरकार (Centre Govt) चाहे तो 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों को भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' (Covaxin) क्लीनिकल ट्रायल के तहत दी सकती है.

इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' को मंजूरी मिल गई है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 'कोवैक्सीन' की निर्माता कंपनी है भारत बायोटेक
  • 12 वर्ष से ऊपर बच्चों को दी जा सकती है वैक्सीन
  • 'कोवैक्सीन' के साथ 'कोविशील्ड' को भी मिली है मंजूरी
नई दिल्ली:

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को देश में भारत बायोटेक की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) 'कोवैक्सीन' (Covaxin) और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. देश में अब जल्द वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. अगर केंद्र सरकार (Centre Govt) चाहे तो 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों को यह वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के तहत दी सकती है. दरअसल DCGI ने भारत बायोटेक को जो वैक्सीन बनाने और बेचने का लाइसेंस दिया है, उसमें लिखा है, '12 वर्ष या उससे ऊपर के आयु वर्ग को दी जा सकती है.'

भारत बायोटेक ने फेज 2 में 12-18 साल के बच्चों पर भी वैक्सीन का ट्रायल किया था. इसके आधार पर DCGI ने क्लिनिकल ट्रायल मोड में आपातकालीन हालत में वैक्सीन के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी है और इसमें 12 वर्ष या इससे ऊपर के बच्चे भी शामिल हैं. हालांकि अभी सरकार की प्राथमिकता जिन 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की है उनमें बच्चे शामिल नहीं हैं.

ब्राजील के प्राइवेट क्लीनिकों ने दिखाई भारतीय कोरोना वैक्सीन की 50 लाख डोज खरीदने में दिलचस्पी

बताते चलें कि भारत में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज (सोमवार) सुबह जारी किए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 16,504 नए मामले सामने आए और इस दौरान 214 मरीजों की मौत हुई. देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,03,40,469 है. अब तक 99,46,867 मरीज ठीक हो चुके हैं. 1,49,649 लोगों की मौत हुई है. कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 2,43,953 है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वैक्सीन पर सियासत तेज, सपा के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने जताया संदेह