विज्ञापन
This Article is From Apr 25, 2017

टीवी दर्शकों की संख्या में गिरावट, स्मार्टफोन और लैपटॉप बना पसंद

टीवी दर्शकों की संख्या में गिरावट, स्मार्टफोन और लैपटॉप बना पसंद
इंटरनेट के जरिए लोग स्मार्टफोन और लैपटॉप पर देखते हैं कार्यक्रम.
मुंबई: टीवी पर कार्यक्रम देखने वाले दर्शकों की संख्या पिछले एक साल में 52 प्रतिशत से गिरकर 23 प्रतिशत हो गई है क्योंकि अब वे अपने पसंदीदा कार्यक्रम को इंटरनेट के जरिए लैपटॉप और स्मार्टफोन पर देखना पसंद करते हैं.

एक्सचेंज द्वारा 26 देशों में 26000 उपभोक्ताओं पर कराए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण के अनुसार, ‘‘उपभोक्ता लैपटॉप, डेस्कटॉप निजी कम्प्यूटर और स्मार्टफोन पर टीवी कार्यक्रम देखना अधिक पसंद करते हैं.’’ 

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘10 में से चार से अधिक उपभोक्ताओं (42 प्रतिशत) ने कहा कि वे टीवी कार्यक्रम लैपटाप या डेस्कटॉप पर देखना अधिक पसंद करेंगे. पिछले साल सर्वेक्षण में 32 प्रतिशत लोगों ने यह बात कही थी.’’ पिछले साल 10 प्रतिशत की तुलना में इस साल करीब 13 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे टीवी कार्यक्रम अपने स्मार्टफोन पर देखने को वरीयता देंगे.

हालिया सर्वेक्षण में कहा गया है कि पिछले साल के 38 प्रतिशत उपभोक्ताओं की तुलना में इस साल पांच में से एक उपभोक्ता (19 प्रतिशत) अब टीवी पर खेल देखना पसंद करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार भारत में टीवी पर कार्यक्रम देखना पसंद करने वाले लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है. इस संख्या में 78 प्रतिशत (47 प्रतिशत से गिरकर 10 प्रतिशत) की गिरावट आई है. अमेरिका में इस मामले में 57 प्रतिशत और ब्रिटेन में 55 प्रतिशत की गिरावट आई है.

एक्सेंचर इंडिया के प्रबंध निदेशक आदित्य चौधरी ने कहा कि वाईफाई और ब्रॉडबैंड की मदद से खासकर मोबाइल की वजह से बढ़ती इंटरनेट की पहुंच के कारण यह रझान बढ़ा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
टीवी दर्शकों की संख्या में गिरावट, स्मार्टफोन और लैपटॉप बना पसंद
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com