यूपी : NRHM में एक और घोटाला, दस महीनों में पांच बार गर्भवती हुई 67 साल की विधवा

यूपी : NRHM में एक और घोटाला, दस महीनों में पांच बार गर्भवती हुई 67 साल की विधवा

67 साल की विधवा नन्हकई, जो सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दस महीने में पांच बार गर्भवती हुई

उत्तर प्रदेश:

यूपी में गर्भवती महिलाओं की मदद के लिए बनी एनआरएचएम (नेशनल रूरल हेल्थ मिशन) की जननी सुरक्षा योजना में बड़ा घोटाला सामने आया है। राज्य के बहराइच जिले में 67 साल की एक विधवा को दस महीने में पांच बार गर्भवती होने के नाम पर इस स्कीम से पैसा दिया गया। शुरुआती छानबीन से लगता है कि इस योजना में 50 फीसदी से ज्यादा घोटाला है।
 
राज्य के बहराइच जिले में रहने वाली 67 साल की विधवा नन्हकई के पति की मौत हुए 25 साल हो गए, लेकिन सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक, वह दस महीने में पांच बार गर्भवती हो चुकी हैं।
 
बहराइच में छान-बीन से पता चला है कि इस योजना में 50 फीसदी से ज्यादा मामलों में फर्जीवाड़ा हुआ है। मिसाल के लिए यहां साल भर में 52,527 महिलाओं को बच्चा होने पर 1400 रुपये दिए गए, जो कि कुल मिलाकर सात करोड़ से ज्यादा बैठता है। ये बच्चे जिले की 15 पीएचसी में पैदा हुए, यानि हर पीएचसी में रोजाना नौ से दस बच्चों का जन्म हुआ।
 
इस मामले के सामने के आने के बाद फिलहाल कुछ निचले स्तर के कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। हालांकि कुछ जानकार आरोप लगा रहे हैं कि प्रशासन की यह कवायद मामले को दबाने की है।
 
इस संबंध में जिले के सीएमओ डॉ. कुलभूषण जैन कहते हैं, 'इस संबंध में पांच लोगों का निलंबन और दो का तबादला कर दिया गया है।' इसके साथ ही वह बताते हैं कि इस मामले की जांच की जा रही है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com