विज्ञापन
This Article is From Nov 29, 2016

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो )
नई दिल्ली: अगर आप किन्‍हीं कारणों से कल ख़बरें देख-पढ़ नहीं पाएं हों तो यहां पेश हैं पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी ख़बरें...

1. माछिल में जवान का शव क्षत-विक्षत करने का मामला : अमेरिकी नाइट विजन डिवाइस छोड़ गए पाक आतंकी
कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर 22 नवंबर को एक जवान के शव को क्षत-विक्षत करने के मामले में सेना को नाइट विजन डिवाइस मिला है जिसमें 'अमेरिकी सरकारी संपत्ति' की मुहर लगी हुई है. इससे माछिल की घटना में पाकिस्तानी सेना के शामिल होने का स्पष्ट संकेत मिलता है.

2. कालेधन की धरपकड़ ऐसे करेगी सरकार : लोकसभा में पेश किया गया प्रस्ताव- 10 खास बातें
500 और 1000 रुपए के नोटों को बैन करने की पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान को लागू हुए दो हफ्ते से अधिक गुजर चुके हैं. केंद्र सरकार ने अब ब्लैक मनी की धरपकड़ के लिए नया प्रपोजल पेश किया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह प्रस्ताव आज लोकसभा में पेश किया.

3. RBI ने कैश निकालने की सीमा में ढील दी, लेकिन इसके लिए नए नोटों में रकम जमा करने की शर्त
बैंकों में वैध करेंसी नोटों को जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में रिजर्व बैंक ने कहा कि वैध करेंसी नोट जमा करने वाले ग्राहक मौजूदा सीमा से अधिक राशि निकाल सकेंगे. आरबीआई ने बैंकिंग तंत्र में नोटों का सर्कुलेशन बढ़ाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है.

4. मीडिया का एक धड़ा मेरी 'राजनीतिक हत्या' करना चाह रहा है : नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नजदीकी दिखाकर मीडिया का एक धड़ा उनकी राजनीतिक हत्या करना चाह रहा है. पटना में जेडीयू विधानमंडल दल के सदस्यों की बैठक में पार्टी के अध्यक्ष नीतीश ने कहा, 'कुछ लोग उनकी राजनीतिक हत्या की साजिश रच रहे हैं. इसके लिए कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं.'

5. नोटबंदी के बाद हुए महाराष्‍ट्र के 'मिनी चुनावों' में बीजेपी-शिवसेना को बढ़त
नगर परिषद के पहले चरण के चुनावों में 147 शहरी स्थानीय निकायों के 39 निकाय प्रमुख पद पर जीत के साथ भाजपा अव्वल रही तो नोटबंदी जैसे मुद्दों को सामने रखकर अभियान चलाने वाली कांग्रेस और राकांपा के लिए झटका लगा है. राज्यभर से मिले रुझानों और नतीजों से कांग्रेस और राकांपा के गढ़ में भाजपा अपनी पैठ बनाती हुई दिखी है.

6. मदुरै में गिरफ्तार अलकायदा के तीन संदिग्ध पीएम मोदी समेत 22 नेता थे निशाने पर
तमिलनाडु के मदुरै शहर में विभिन्न जगहों पर छापामारी कर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अल-कायदा के तीन संदिग्ध सदस्यों को सोमवार को गिरफ्तार किया. पुलिस ने बताया कि ये तीनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के 22 शीर्ष नेताओं पर कथित रूप से हमले की साजिश रच रहे थे.

7.भारत में जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में नहीं खेलेगा पाकिस्तान, मलेशिया लेगा उसकी जगह
पाकिस्तान की पुरुष जूनियर टीम इस साल उत्तर प्रदेश में खेले जाने वाले जूनियर हॉकी विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगी, क्योंकि उसने खिलाड़ियों के लिए वीजा के वास्ते आवदेन आधिकारिक समय सीमा के बाद किया था.

8. घर में शादी को लेकर अरविंद केजरीवाल के निशाने पर केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, मिला 'करारा जवाब'
 केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के परिवार में हो रही शादी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सवालों की झड़ी लगाते हुए पूछा है कि नोटबंदी और नकदी मिलने पर लगाई लगई सीमा के बाद वह (महेश शर्मा) शादी के खर्चों का भुगतान कैसे कर पा रहे हैं.

9. बेंगलुरु कैश वैन चोरी कांड : ड्राइवर की पत्नी चोरी के 79 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार
बेंगलुरु पुलिस ने एटीएम कैश वैन लेकर अपने परिवार के साथ भागे ड्राइवर डोमेनिक रॉय की पत्नी को रविवार देर रात पूर्वी बेंगलुरु के कुलप्पा सर्किल के पास गिरफ्तार करने का दावा किया है. हालांकि डोमेनिक अब भी फरार है.

10. आईबीए ने बैंकों से कहा - आईडीएस भुगतान के लिए पुराना 500 का नोट स्वीकार करें, स्रोत न पूछें
आय घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत कर व जुर्माने की पहली किस्त के भुगतान की अंतिम तारीख पास में आने के बीच बैंकों से कहा गया है कि इस तरह का भुगतान बिना किसी बाधा के स्वीकार किया जाए और जमाकर्ता से धन के स्रोते के बारे में नहीं पूछा जाए. साथ ही बैंकों से कहा गया है कि वे आईडीएस के भुगतान में 500 रुपये का पुराना नोट भी स्वीकार करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com