6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

याचिका में कहा गया है कि इन हजारों गैर सरकारी संगठनों के FCRA पंजीकरण को अचानक और मनमाने ढंग से रद्द करना संगठनों, उनके कार्यकर्ताओं के साथ-साथ उन लाखों भारतीयों के अधिकारों का उल्लंघन है जिनकी वे सेवा करते हैं. 

6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर आज SC में सुनवाई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज उस याचिका पर सुनवाई है, जिसमें हजारों गैर-लाभकारी संस्थाओं (NGO) को विदेशी चंदा प्राप्त करने के लिए आवश्यक  FCRA लाइसेंस को नवीनीकृत न करने के केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती दी गई है. यह याचिका अमेरिका स्थित एक गैर-सरकारी संगठन ग्लोबल पीस इनिशिएटिव ने दायर की है.  

याचिका में कहा गया है कि FCRA लाइसेंस रद्द करने से COVID-19 राहत प्रयासों पर असर पड़ सकता है क्योंकि देश संक्रमण की तीसरी लहर से जूझ रहा है जबकि इन 6,000 एनजीओ ने अब तक लाखों भारतीयों की मदद की है. याचिका में मदर टेरेसा द्वारा शुरू किए गए मिशनरीज ऑफ चैरिटी का भी जिक्र है. हालांकि केंद्र सरकार ने 6 जनवरी को उसके FCRA लाइसेंस का नवीनीकरण कर दिया था.

हेट स्पीच के लिए मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारी, सुप्रीम कोर्ट से बोली हिंदू सेना

याचिका में कहा गया है कि इन हजारों गैर सरकारी संगठनों के FCRA पंजीकरण को अचानक और मनमाने ढंग से रद्द करना संगठनों, उनके कार्यकर्ताओं के साथ-साथ उन लाखों भारतीयों के अधिकारों का उल्लंघन है जिनकी वे सेवा करते हैं. याचिका में इन गैर सरकारी संगठनों के विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम या FCRA लाइसेंस को तब तक आगे बढ़ाने की मांग की गई है, जब तक कि कम से कम COVID-19 केंद्र सरकार द्वारा नामित “राष्ट्रीय आपदा” न रहे.

गृह मंत्रालय ने मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी का FCRA लाइसेंस फिर से किया बहाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

याचिका में कहा गया है कि महामारी से निपटने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका को केंद्र सरकार, नीति आयोग और यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने भी स्वीकार किया है. विशेष रूप से ऐसे समय में ये संस्थाएं प्रासंगिक है जब देश कोविड-19 वायरस की तीसरी लहर का सामना कर रहा है. इस समय करीब 6000 गैर सरकारी संगठनों के लाइसेंस रद्द करने से राहत प्रयासों में बाधा आएगी और जरूरतमंद नागरिकों को सहायता से वंचित किया जाएगा.