विज्ञापन
This Article is From May 19, 2020

सुपर साइक्लोन अम्फान (Super Cyclone Amphan ): ट्रेन-पटरियां, घर-बिजली की खंबे, सड़क जो भी सामने आएगा, हो जाएगा तबाह

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि ‘अम्फान' 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश तटों से गुजरेगा. तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी जो बीच-बीच में प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है.

सुपर साइक्लोन अम्फान (Super Cyclone Amphan ): ट्रेन-पटरियां, घर-बिजली की खंबे, सड़क जो भी सामने आएगा, हो जाएगा तबाह
नई दिल्ली:

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि ‘अम्फान' 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश तटों से गुजरेगा. तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी जो बीच-बीच में प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है.  मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम मध्य और उसके बगल में पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर प्रति घंटे 240 से 250 किलोमीटर की रफ्तार वाली तूफानी हवाओं की स्थिति बन रही है. साथ ही बताया कि मंगलवार शाम तक यह गति घटकर 200 से 210 किलोमीटर प्रति घंटे रह जाएगी जिसमें कभी-कभी 230 किलोमीटर प्रति घंटे की प्रचंड हवाएं चल सकती हैं.

किसे पहुंचा सकता है नुकसान
मौसम विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बड़े पैमाने पर तबाही मचाने की ताकत लेकर आ रहा है. पश्चिम बंगाल के कोलकाता, पूर्वी मिदनापुर, उत्तर-दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली कोलकाता जिले से होकर गुजरेगा. यहां पर कच्चे घर, पुराने पक्के घर, उड़ने वाली चीजें, रेल, पटरियां, सड़क फसल, बगीचे, प्लांट, नारियल के पेड़, बड़े पेड, बड़े जहाज, नौकाओं, बिजली के खंबे, तार को भारी नुकसान पहुंचा सकता है.   

वहीं बात करें ओडिशा की तो यह जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, जाजपुर, मयूरभंज इलाके से गुजरेगा. यहां पर भी कच्चे घर, पुराने पक्के घर, उड़ने वाली चीजें, रेल, पटरियां, सड़क फसल, बगीचे, प्लांट, नारियल के पेड़, बड़े पेड, बड़े जहाज, नौकाओं, बिजली के खंबे, तार को भारी नुकसान पहुंचा सकता है.   

कितनी तेज चलेगी हवा
मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘‘ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है.  क्षेत्रीय मौसम विभाग के निदेशक जी के दास ने कहा कि पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों एवं आस-पास के इलाकों में मंगलवार दोपहर हवाओं की गति 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रचंड हवा चल सकती है तथा 20 मई की सुबह उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में यह धीरे-धीरे तूफानी हवा में तब्दील होकर 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

दास ने कहा, “यह धीरे-धीरे पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, कोलकाता में और रफ्तार पकड़कर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगा तथा आज दोपहर से 20 मई की रात तक उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिलों के ऊपर 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.”

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
सुपर साइक्लोन अम्फान (Super Cyclone Amphan ): ट्रेन-पटरियां, घर-बिजली की खंबे, सड़क जो भी सामने आएगा, हो जाएगा तबाह
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com