कोरोना के संकट की तरह यूक्रेन के हालात को भी सफलतापूर्वक संभाला : पीएम मोदी

भारत सरकार द्वारा शनिवार को जारी बयान के अनुसार, यूक्रेन में बढ़ते संकट के मद्देनजर, भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत युद्ध ग्रस्त देश में फंसे 13,700 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है.

कोरोना के संकट की तरह यूक्रेन के हालात को भी सफलतापूर्वक संभाला : पीएम मोदी

‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था.

पुणे (महाराष्ट्र):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन गंगा' की सफलता का श्रेय वैश्विक स्तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दिया है. सिम्बायसिस विश्वविद्यालय और उसके आरोग्य धाम की स्वर्ण जयंती समारोह के उद्घाटन समारोह में मोदी ने कहा, ‘हम ऑपरेशन गंगा के तहत युद्ध ग्रस्त क्षेत्र में फंसे हजारों लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल रहे हैं.'

पीएम मोदी ने कहा, 'हमने कोविड-19 को सफलतापूर्वक मैनेज किया, अब यूक्रेन की स्थिति; हमने अपने लोगों को सुरक्षित रूप से निकाल लिया है. यहां तक ​​​​कि बड़े देशों को भी ऐसा करने में कठिनाई हो रही है. उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत के बढ़ते प्रभाव का असर है कि हम यूक्रेन के युद्ध ग्रस्त इलाकों से हजारों छात्रों को घर लाने में सफल रहे हैं.'

भारत सरकार द्वारा शनिवार को जारी बयान के अनुसार, यूक्रेन में बढ़ते संकट के मद्देनजर, भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत युद्ध ग्रस्त देश में फंसे 13,700 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. यह अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था.

Ukraine : भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों को मोबाइल नंबर और लोकेशन के साथ तुरंत संपर्क करने को कहा

पुणे में रविवार को छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी पीढ़ी भाग्यवान है कि उसे ‘बचाव और परतंत्रता के मनोविज्ञान' की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि अगर देश यह बदलाव देख रहा है तो इसका पूरा श्रेय युवाओं को जाता है.

उन्होंने कहा कि देश पहले जिन क्षेत्रों में अपने कदम बढ़ाने की भी नहीं सोच सकता था आज उनमें दुनिया में अग्रणी है. प्रधानमंत्री ने मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण तथा रक्षा क्षेत्र का उदाहरण भी दिया. रक्षा के क्षेत्र में, हम यह मानने लगे थे कि लोग हमें जो देंगे हम सिर्फ उसी के आधार पर कुछ कर सकते हैं. लेकिन आज चीजें बदल गयी हैं.

ऑपरेशन गंगा: यूक्रेन में फंसे 210 भारतीयों को लेकर Indian Air Force की फ्लाइट हिंडन एयरबेस पहुंची

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब रक्षा क्षेत्र में निर्यातक बन गया है. उन्होंने कहा कि दो रक्षा गलियारे बन रहे हैं जहां आधुनिक हथियारों का निर्माण होगा और वह देश की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करेंगे. उन्होंने कहा, ‘मोबाइल निर्माण के क्षेत्र में भारत दूसरे स्थान पर है. सात साल पहले, देश में मोबाइल बनाने वाली सिर्फ दो कंपनियां थीं. आज इस क्षेत्र में 200 से ज्यादा विनिर्माण इकाइयां हैं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सॉफ्टवेयर उद्योग से लेकर स्वास्थ्य के क्षेत्र तक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लेकर ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रिक वाहनों तक तमाम नये क्षेत्र खुल रहे हैं. उन्होंने कहा कि भौगोलिक सूचना प्रणाली के क्षेत्र में सुधार हो रहा है, ड्रोन से लेकर सेमीकंडक्टर और अंतरिक्ष के क्षेत्र में चीजें बेहतर हो रही हैं. इन सुधारों से युवाओं के लिए नये अवसर पैदा हुए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की सरकार को युवाओं की क्षमता पर पूरा विश्वास है और इसलिए ज्यादातर सेक्टरों का उदारीकरण किया गया है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)