'चुनावी मिशन 2024': तीन दिनों में दूसरी बार सोनिया से मिले प्रशांत किशोर

सूत्र बताते हैं कि प्रशांत किशोर इस बार एक ऐसा प्रस्‍ताव लाए हैं जिसके अंतर्गत कांग्रेस 370 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है और कुछ खास राज्‍यों की सीटों पर मित्र दलों के साथ गठबंधन कर सकती है.

'चुनावी मिशन 2024': तीन दिनों में दूसरी बार सोनिया से मिले प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लग रही हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली :

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी के पुनरुद्धार और 2024 के आम चुनाव के गेम प्‍लान को लेकर चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के प्रस्‍ताव पर चर्चा के लिए अपने चुनिंदा सहयोगियों के साथ अहम बैठक की. दिलचस्प है कि प्रशांत किशोर भी सोमवार को सोनिया से मिलने पहुंचे थे, ये पिछले तीन दिनों में उनकी दूसरी मुलाकात है. इसके पहले शनिवार को भी उनकी मुलाकात हुई थी और जानकारी में आया था कि प्रशांत किशोर ने पार्टी के कुछ बड़े नेताओं के सामने मिशन 2024 पर एक विस्तृत प्लान पर प्रेजेंटेशन दिया था.

सूत्र बताते हैं कि प्रशांत किशोर इस बार एक ऐसा प्रस्‍ताव लाए हैं जिसके अंतर्गत कांग्रेस 370 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है और कुछ खास राज्‍यों की सीटों पर मित्र दलों के साथ गठबंधन कर सकती है. न्‍यूज एजेंसी ANI ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रशांत किशोर ने सुझाव दिया है कि कांग्रेस को यूपी, बिहार और ओडिशा में अकेले लड़ना चाहिए जबकि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्‍ट्र के उसे गठबंधन करना चाहिए. इस सुझाव पर राहुल गांधी भी सहमत हैं. सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस के पास प्रस्‍ताव पर विचार के लिए दो मई तक का वक्‍त है. 

सोनिया गांधी के 10 जनपथ रोड स्थित आवास पर हो रही इस बैठक में उनकी बेटी व पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड़ा, वरिष्‍ठ पार्टी नेता मुकुल वासनिक, रणदीप सिंह सुरजेवाला और अंबिका सोनी मौजूद थे. हालांक प्रशांत किशोर और उनके प्रस्‍ताव को लेकर कांग्रेस में काफी असंतोष रहा है क्‍योंकि वे उन नेताओं के साथ सहयोग करते रहे हैं जो राज्‍यों में कांग्रेस के सीधे तौर पर प्रतिद्वंद्वी हैं और इनके देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ संबंध अच्‍छे नहीं हैं. इन नेताओं में बंगाल की मुख्‍यमंत्री और टीएमसी प्रमुख प्रमुख ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव शामिल हैं. 

प्रशांत का संगठन IPAC, ममता और जगनमोहन का चुनाव प्रचार अभियान सफलता के साथ संचालित कर चुका है.  गौरतलब है कि गांधी परिवार के साथ प्रशांत किशोर यानी PK की बैठक के बाद पिछले सप्‍ताह उनके कांग्रेस ज्‍वॉइन करने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा था, हालांकि इस मुद्दे पर अंतिम सहमति नहीं बन सकी थी.  हालांक सूत्र बताते हैं कि इस बार प्रशांत किशोर ने पार्टी के पुनरुद्धार के एक प्‍लान के साथ गांधी परिवार की ओर रुख किया है. 

- ये भी पढ़ें -

* VIDEO: "लाउडस्पीकर पर सख्त महाराष्ट्र सरकार, धार्मिक स्थलों पर स्पीकर लगाने से पहले लेनी होगी अनुमति : सूत्र
* 'लखीमपुर खीरी केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत रद्द
* "“जब आप गुंडों को सम्मानित करते हैं तो....”: दिल्ली हिंसा मामले में AAP ने बीजेपी को घेरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लखीमपुर केस में SC का फैसला, जमानत रद्द, आशीष मिश्रा को एक हफ्ते में करना होगा सरेंडर