सोमनाथ मंदिर अब होगा और भव्य, पीएम मोदी करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन, देखें तस्वीरें..

प्रधानमंत्री मोदी गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर में स्थित सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष हैं.

सोमनाथ मंदिर अब होगा और भव्य, पीएम मोदी करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन, देखें तस्वीरें..

सोमनाथ मंदिर से जुड़ी परियोजनाओं का 20 अगस्त को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है उनमें सोमनाथ सैरगाह, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और पुराने (जूना) सोमनाथ के पुनर्निर्मित मंदिर परिसर शामिल हैं.

g64ophmo

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे.

1vhe0gjg

सोमनाथ प्रोमेनेड को PRASHAD (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के तहत 47 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से विकसित किया गया है.

me1tspso

'पर्यटक सुविधा केंद्र' के परिसर में विकसित सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र, पुराने सोमनाथ मंदिर के खंडित हिस्सों और पुराने सोमनाथ की नागर शैली के मंदिर वास्तुकला वाली मूर्तियों को प्रदर्शित करते हैं.

2qalhego

पुराने (जूना) सोमनाथ के पुनर्निर्मित मंदिर परिसर को श्री सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा 3.5 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है. इस मंदिर को अहिल्याबाई मंदिर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसे इंदौर की रानी अहिल्याबाई द्वारा बनाया गया था.

0s4h97fg

अहिल्या बाई ने मंदिर को खंडहर से संवार कर धरोहर में तब्दील किया था. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और संवर्धित क्षमता के लिए पूरे पुराने मंदिर परिसर का समग्र रूप से पुनर्विकास किया गया है.

j51qdc2

पार्वती मंदिर का निर्माण 30 करोड़ रुपये की लागत से किया जाना प्रस्तावित है. इसमें सोमपुरा सलात शैली में मंदिर निर्माण, गर्भ गृह और नृत्य मंडप का विकास शामिल है.

japcrupo
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अवसर पर गुजरात के सीएम और डिप्टी सीएम के साथ केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्रीय पर्यटन मंत्री मौजूद रहेंगे.