विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2021

यूपी में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 50% उपस्थ‍िति के साथ 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल

कोरोना के नए मामलों की संख्‍या कम होने के साथ ही विभिन्‍न राज्‍यों में बड़ी कक्षाओं के लिए स्‍कूलों को खोला जा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला किया है.

यूपी में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 50% उपस्थ‍िति के साथ 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल
यूपी में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं के लिए स्‍कूल को खोला जा रहा है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

कोरोना के नए मामलों की संख्‍या कम होने के साथ ही विभिन्‍न राज्‍यों में बड़ी कक्षाओं के लिए स्‍कूलों को खोला जा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. अब 16 अगस्त से इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे. हालांकि स्कूलों में छात्रों की 50 फीसदी उपस्थ‍िति की ही इजाजत होगी.यूपी सरकार के एक बयान में बताया गया है कि इसके अलावा उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में 1 सितंबर से कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. 

उत्तराखंड में कक्षा नौवीं से 12वीं के लिए आज से खुले स्‍कूल, कोविड प्रोटोकॉल अनिवार्य

एडीशनल चीफ सेक्रेटरी (Information) नवनीत सहगल ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, 'हाई (कक्षा 9 और 10) और इंटरमी‍डिएट (कक्षा 11 और 12) स्‍कूलों के स्‍टूडेंट 75वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में 15 अगस्‍त को हिस्‍सा लेंगे. 16 अगस्‍त से स्‍कूल में 50 फीस दी क्षमता के साथ पढ़ाई शुरू हो जाएगी, हालांकि इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन हो.'यूपी सरकार के बयान के अनुसार, राज्‍य में कोरोनावायरस को लेकर स्थिति नियंत्रित होने के मद्देनजर, सीएम ने सभी शिक्षण संस्‍थानों में नए सत्र के लिए तैयारी शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं.

दिल्ली में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

मुख्‍यमंत्री के हवाले से कहा गया है, कक्षा 10 और 12वीं बोर्ड के रिजल्‍ट घोषित कर दिए गए हैं और अंडर ग्रेजुएट के लिए एडमीशन 5 अगस्‍त से प्रारंभ होना चाहिए. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, शिक्षण संस्‍थानों को सैनिटाइजर, इन्‍फ्रा रेड थर्मामीटर और मास्‍क का इंतजाम करना होगा. इसके साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग और कोविड-19 प्रोटोकॉल को भी मेंटेन करना होगा. उन्‍होंने कहा कि शिक्षण संस्‍थानों के शुरू होने के साथ ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के स्‍टूडेंट्स के लिए विशेष वैक्‍सीनेशन कैंप का आयोजन करना उचित होगा. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को इस संबंध में जरूरी इंतजाम करने चाहिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com