पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा पर 114 SC-ST प्रोफेसरों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, कहा- बेघर हो गए 11000 लोग

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा मामले में अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के 114 प्रोफेसरों ने इस मुद्दे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को पत्र लिखा है.

पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा पर 114 SC-ST प्रोफेसरों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, कहा- बेघर हो गए 11000 लोग

बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद हिंसा हुई थी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • प्रोफेसरों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र
  • बंगाल में हिंसा को लेकर लिखा पत्र
  • राष्ट्रपति से मामले में दखल की अपील
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections 2021) के बाद हुई हिंसा मामले में अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के 114 प्रोफेसरों ने इस मुद्दे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया कि 2 मई को विधानसभा परिणाम आने के बाद वहां हुई हिंसा में 11 हजार से भी अधिक लोग बेघर हो गए हैं. 1600 से भी अधिक हमलों में 40 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं, इनमें अधिकांश अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोग हैं.

पत्र में लिखा है कि 5000 से अधिक घर जला दिए गए. 26 लोग मारे गए. इसके बाद 2000 से अधिक लोगों ने असम, झारखंड और ओडिशा में शरण ली है. तृणमूल कांग्रेस (TMC) के कार्यकर्ताओं ने पुलिस के साथ मिलकर अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों पर अत्याचार किया.

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा : दो हजार से ज्यादा महिला वकीलों ने चीफ जस्टिस को लिखी चिट्ठी, SIT जांच की मांग

प्रोफेसरों ने राष्ट्रपति से अपील की है कि वे इस मामले में दखल दें और एससी-एसटी वर्ग के लोगों को पश्चिम बंगाल में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में मदद करें. इस तबके के लोगों को अपना जीवन दोबारा शुरु करने के लिए आश्वासन की आवश्यकता है.

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की रिटायर्ड जज की निगरानी में हो जांच, प्रबुद्ध नागरिकों के ग्रुप की मांग


उन्होंने पत्र में लिखा है कि पीड़ितों को अपने घर दोबारा बनाने, जीवन पटरी पर लाने और अनाथ बच्चों की मदद की भी आवश्यकता है. उनके लिए मेडिकल और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएं, साथ ही उनकी सुरक्षा की व्यवस्था हो. सेंटर फॉर सोशल डेवलपमेंट सीएसडी के बैनर के तहत यह पत्र लिखा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: "तृणमूल के गुंडों ने मेरे काफिले पर हमला किया," केंद्रीय मंत्री का आरोप