यह ख़बर 07 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उपराष्ट्रपति के पद पर दोबारा निर्वाचित हुए हामिद अंसारी

खास बातें

  • देश के 14वें उपराष्ट्रपति के लिए मंगलवार को हुए मतदान में मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को दोबारा इस पद के लिए चुन लिया गया। इस पद पर यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा।
नई दिल्ली:

देश के 14वें उपराष्ट्रपति के लिए मंगलवार को हुए मतदान में मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को दोबारा इस पद के लिए चुन लिया गया। इस पद पर यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा।

लोकसभा महासचिव एवं उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी टीके विश्वनाथन ने मंगलवार देर शाम मतगणना के बाद अंसारी की जीत की घोषणा की। सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बाद अंसारी इस पद पर दोबारा निर्वाचित होने वाले दूसरे उपराष्ट्रपति हैं।

संसद के दोनों सदनों- लोकसभा और राज्यसभा के 740 सदस्यों ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार को हुए मतदान में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के उम्मीदवार अंसारी के खिलाफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जसवंत सिंह मैदान में थे।

उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के 787 सदस्यों में से 47 ने मतदान नहीं किया, जिसमें बीमार चल रहे केंद्रीय मंत्री विलासराव देशमुख भी शामिल हैं, जो चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती हैं।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि बीजू जनता दल (बीजद) के 21 सांसदों, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के 11 सांसदों तथा कांग्रेस के देशमुख सहित संप्रग को समर्थन दे रहे विभिन्न दलों के छह सांसदों ने मतदान नहीं किया। इसके अतिरिक्त भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), असम गण परिषद (अगप), रेवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) तथा वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के दो-दो सांसदों ने भी मतदान नहीं किया।

भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा बीमार हैं, जबकि दिलीप सिंह जूदेव की मां बीमार हैं, जिसके कारण वे नहीं पहुंच पाए। तृणमूल कांग्रेस सदस्य काकोली दास्तीदार तथा कबीर सुमन और समाजवादी पार्टी (सपा) के बृज भूषण सिंह विदेश में रहने के कारण मतदान नहीं कर पाए।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे ही शुरू हो गया था। दोपहर एक बजे तक करीब 600 सांसद अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने शुरुआती समय में मतदान करने वालों में रहे। भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, मुरली मनोहर जोशी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती तथा सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने दोपहर से पहले अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।