रूस-यूक्रेन बातचीत में कुछ 'सकारात्मक' हो रहा है : बोले रूस के राष्ट्रपति पुतिन

Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच दो हफ्तों से जारी युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन (Putin) का बयान आया है कि दोनों देशों की बातचीत में कुछ 'सकारात्मक' हो रहा है

रूस-यूक्रेन बातचीत में कुछ 'सकारात्मक' हो रहा है : बोले रूस के राष्ट्रपति पुतिन

Ukraine War: Putin ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच लगभग रोज़ ही वार्ता हो रही है

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने शुक्रवार को कहा है कि रूस की यूक्रेन के साथ बातचीत में कुछ  प्रगति हुई है लेकिन रूस (Russia) ने इस बारे में विस्तार से कुछ बताने को मना कर दिया है. पुतिन ने अपने बेलारूसी (Belarus) समकक्ष एलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) के साथ एक बैठक में कहा, "निश्चित ही कुछ सकारात्मक प्रगति हुई है. रूसी वार्ताकारों ने मुझे यह जानकारी दी है." समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पुतिन ने कहा कि लगभग रोज़ ही बातचीत हो रही है. हालांकि पुतिन ने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी. लेकिन टीवी पर टिप्पणी में उन्होंने कहा कि वो इस बारे में लुकाशेंको के साथ विस्तार से चर्चा करेंगे.  

रूस ने यूक्रेन से लगते देश बेलारूस में अपना सैन्य अभ्यास शुरू किया था. सैन्य अभ्यास के बहाने से रूस ने बेलारूस में अपनी सेना की तैनाती बढ़ाई. बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको के साथ रूस के अच्छे संबंध बताए जाते हैं.

रूस की तरफ से यह बयान ऐसे समय में आया है जब रूस ने यूक्रेन पर अमेरिका के साथ मिलकर जैव हथियार और रासायनिक हथियार बनाने के आरोप लगाए थे. इसके जवाब में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जे़लेंस्की ने कहा था कि यूक्रेन में कई रासायनिक या जैव हथियार नहीं बने.

 यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Zelensky) ने यह बताते हुए रूस (Russia) को चेतावनी दी है कि उनके देश पर अगर जैव हथियारों (Bioweapon) का प्रयोग होता है तो उससे बाद रूस पर और कड़े प्रतिबंध (Sanctions) लगाए जाएंगे. वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो मैसेज में शुक्रवार सुबह कहा, " मैं एक सही देश, सही राष्ट्र का राष्ट्रपति हूं. मैं दो बच्चों का पिता हूं. मेरी जमीन पर ना कोई रासायनिक हथियार बना है और ना ही कोई जनसंहार का हथियार बना है."

इससे पहले यूक्रेन (Ukraine) की तरफ से दावा आया था  कि युद्ध (War) में मिले नुकसान से नाराज़ होकर रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने वरिष्ठ जनरल्स को सेना से निकाल दिया (Fired 8 Generals) है. यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी डेनीलोव (Oleksiy Danilov) ने दावा किया है कि रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (FSB) पर पुतिन का सबसे अधिक गुस्सा निकल रहा है. पुतिन का मानना है कि रूस को यूक्रेन में FSB के कारण मात मिली है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com