रोशनी नडार मल्होत्रा: भारत की सबसे अमीर महिला अब बनीं HCL टेक की 'बॉस'

रोशनी नाडर मल्होत्रा को 2013 में भारत के तीसरे सबसे बड़े सॉफ्टवेयर निर्यातक बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में शामिल किया गया था.

रोशनी नडार मल्होत्रा: भारत की सबसे अमीर महिला अब बनीं HCL टेक की 'बॉस'

साल 2017 से 2019 तक फोर्ब्स की 100 "द् वर्ल्ड्स मोस्ट पॉवरफुल वुमेन" लिस्ट में भी शामिल रहीं है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रोशनी नडार मल्होत्रा भारत की सबसे धनी महिला अब एचसीएल टेक्नॉलजी की चेयरपर्सन बन गई हैं. नोएडा बेस्ड आईटी कंपनी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. 38 साल की रोशनी अपने पिता शिव नाडर की जगह लेंगी. कंपनी ने एक रेगुलेट्री फाइलिंग में कहा कि नॉन एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर रोशनी नडार मल्होत्रा ​​की नियुक्ति नई भूमिका तुरंत प्रभावी हो जाती है. शिव नडार एचसीएल टेक के मैनेजिंग डायरेक्टर और कंपनी के चीफ सट्रेटेजी ऑफिसर के पद पर बने रहेंगे. लेकिन एचसीएल चेयरमैन पद पर अब उनकी जगह उनकी बेटी रोशनी नडार मल्होत्रा ने ले ली है.

दिल्ली में पैदा हुईं और पली-बढ़ीं रोशनी ने वसंत वैली स्कूलसे अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की, इसके बाद उन्होंने अमेरिकी की नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ली. नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के ही केल्लोग (Kellogg) स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से रोशनी ने अपना एमबीए पूरा किया है. 

रोशनी नडार मल्होत्रा एचसीएल कोर्पोरेशन की एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ रह चुकीं हैं. इसके अलावा वह एचसीएल टेक्नॉलजी की वाइस चेयरपर्सन और शिव नडार फाउंडेशन की ट्रस्टी रह चुकी हैं. एचसीएल कोर्पोरेशन में रोशनी नडार मल्होत्रा संगठन को रणनीतिक मार्गदर्शन (strategic guidance) देने की जिम्मेदारी निभाती रहीं हैं. 

रोशनी नडार मल्होत्रा को 2013 में भारत के तीसरे सबसे बड़े सॉफ्टवेयर निर्यातक बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में शामिल किया गया था. एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एचसीएल इंफोसिस्टम्स की होल्डिंग कंपनी एचसीएल कॉर्प के बोर्ड में उनकी नियुक्ति के चार साल बाद यह सब हुआ था. वाइल्ड लाइफ और कंजर्वेशन में रुची रखने वाली रोशनी नडार मल्होत्रा ने 2018 में द हैबिट्स ट्रस्ट की स्थापना की थी. ट्रस्ट का उद्देश्य देश के प्राकृतिक स्थानों और स्वदेशी प्रजातियों की रक्षा करना है  जिसमें स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने (conserving sustainable ecosystems)और संरक्षण का मुख्य मिशन है.

रोशनी नडार वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स इनिशिएटिव की पूर्व छात्र भी हैं, जो दुनिया के सबसे उत्कृष्ट, अगली पीढ़ी के लीडर्स का एक ग्रुप है. साल 2017 से 2019 तक फोर्ब्स की 100 "द् वर्ल्ड्स मोस्ट पॉवरफुल वुमेन" लिस्ट में भी शामिल रहीं है.

IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया के अनुसार, रोशन नडार मल्होत्रा 2019 में देश की सबसे अमीर महिला थीं, जिनकी कुल कमाई 31,400 करोड़ रुपये थी.

गुजरात की 'लेडी सिंघम' बोलीं- गंगाजल फिल्म देखकर IPS बनने का सोचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com